सुकन्या निधि क्या है?

सुकन्या निधि क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसुकन्या समृद्धि योजना के तहत, बालिकाओं के अभिभावक उनके लिए बचत खाता खोल सकते हैं। जब तक वह बालिका 10 वर्ष की नहीं हो जाती है । इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। PM Kanya Yojana 2021 के तहत आप अपनी बच्चियों के भविष्य को आसानी से सुरक्षित कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना में बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंयह योजना केवल बेटी के लिए है। योजना के तहत माता-पिता या कानूनी अभिभावक बेटी के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र तक उसके नाम से अकाउंट खोल सकते हैं। उसका संचालन बेटी के 10 वर्ष होने तक कर सकते हैं।

सुकन्या योजना कितने साल तक होती है?

इसे सुनेंरोकेंसुकन्या समृद्धि योजना की अवधि बालिका के 21 वर्ष के होने या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक होती है। हालांकि, यह निवेश आपको अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल तक ही करना होता है। इसके बाद अकाउंट में मैच्योरिटी तक ब्याज मिलता रहेगा, भले ही इसमें कोई डिपॉज़िट न किया गया हो।

सुकन्या समृद्धि योजना में 12000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप भी अपनी बेटी की पढ़ाई, करियर और शादी के लिए अभी से निवेश प्लान कर रहे हैं, तो सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेहतर विकल्प है। इस योजना के तहत सालाना 12,000 रुपये जमा कर करीब 5 लाख रुपये जोड़ सकते हैं। यानी अगर आप रोजाना करीब 35 रुपये बचाकर बेटी के लिए 5 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं।

सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 12000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंइस तरह सुकन्या समृद्धि योजना खाते में कुल निवेश 1,50,000 रुपये का होगा. अभी 7.6 परसेंट का हिसाब लगाएं तो कुल निवेश 2,74,344 रुपये का होगा. यह खाता 2042 में मैच्योर हो जाएगा. इस तरह बेटी के नाम खाते में 4,24,344 रुपये मिलेंगे.

सुकन्या योजना कितने साल तक?

इसे सुनेंरोकेंSukanya Samriddhi Yojana: बच्‍चों के भविष्‍य की जरूरतों को पूरा करने के लिए तमाम तरह की योजनाएं हैं. इसमें एक ‘सुकन्‍या समृद्धि योजना’ शामिल है. यह योजना 10 साल तक की बेटियों के लिए है, जिस पर सरकार सालाना 7.60 फीसदी का ब्‍याज (Sukanya Samriddhi Yojana Interest rate) दे रही है.