भारत का कौन सा हिस्सा चीन के पास है?

भारत का कौन सा हिस्सा चीन के पास है?

इसे सुनेंरोकेंगालवन घाटी लद्दाख़ और अक्साई चीन के बीच भारत-चीन सीमा के नज़दीक स्थित है. यहां पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) अक्साई चीन को भारत से अलग करती है. ये घाटी चीन के दक्षिणी शिनजियांग और भारत के लद्दाख़ तक फैली है.

भारत का कितना हिस्सा चीन के कब्जे में है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की 38 हजार वर्ग किलोमीटर भूमि पर चीन ने अवैध कब्जा कर रखा है। 1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान ‘सीमा समझौते’ के तहत पाकिस्तान ने पाक अधिकृत कश्मीर में 5,180 वर्ग किलोमीटर भारतीय जमीन अवैध रूप से चीन को सौंप दी।

भारत और चीन की सीमा कितनी लंबी है?

इसे सुनेंरोकेंचीन के इस नए कानून में भारत का जिक्र नहीं है। हालांकि, दोनों देशों के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी साझा सीमा होने के कारण इसका रिश्तों पर असर पड़ना लाजिमी है।

चीन ने भारत के किस भाग पर कब्जा कर रखा है?

इसे सुनेंरोकें1959 में चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र में एक ऑपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के बाद कब्जा कर लिया था।

गलवान घाटी पर चीन का कब्जा?

इसे सुनेंरोकेंनेहरू के शासन काल में चीन ने गलवान पर किया कब्जा ये बात वर्ष 1956 की है. उस समय चीन ने माना था कि गलवान घाटी का ये इलाका उसके अधिकार क्षेत्र में नहीं है. लेकिन 1962 का युद्ध आते-आते चीन ने भारत को जो नए नक्शे भेजे, उसमें गलवान घाटी के अधिकांश इलाके को अपना बताया और फिर युद्ध के बाद उसने इस इलाके पर कब्जा भी कर लिया.

भारत का कौन सा जिला अंतरराष्ट्रीय सीमा पर है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर है → करीमगंज ।

भारत और पाकिस्तान के बीच कौन सी रेखा है?

इसे सुनेंरोकेंरैडक्लिफ़ रेखा 17 अगस्त 1947 को भारत विभाजन के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा बन गई। सर सिरिल रैडक्लिफ़ की अध्यक्षता में सीमा आयोग द्वारा रेखा का निर्धारण किया गया, जो 48 करोड़ लोगों के बीच 175,000 वर्ग मील (450,000 कि॰मी2) क्षेत्र को न्यायोचित रूप से विभाजित करने के लिए अधिकृत थे।

हिंद चीन का क्या अर्थ होता है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्द-चीन का अर्थ क्या है? उत्तर- हिन्द-चीन का तात्पर्य तत्कालीन 2.8 लाख वर्ग कि०मी० में फैले उस प्रायद्वीपीय क्षेत्र से है जिसमें आज के वियतनाम, लाओस ओर कम्बोडिया के क्षेत्र आते हैं। इनकी उत्तरी सीमा म्यांमार एवं चीन को छूती है। दक्षिण में चीन सागर है और इसके पश्चिम में भी म्यांमार का क्षेत्र पड़ता है।

इंडो चाइना का निर्माण कब एवं किन किन देशों से मिलकर बना है?

उत्तर: फ्रांसीसी सेना वियतनाम में 1858 में आई तथा फ्रैंच इंडोचाइना का गठन 1887 में किया गया ।…उत्तर: इंडो चाइना निम्नलिखित तीन देशों से मिलकर बना हैं:

  • वियतनाम
  • लाओस
  • कंबोडिया