एमएससी के बाद क्या करें?

एमएससी के बाद क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंMSc के बाद MBA करना best है। MBA, Master of Business Administration 2 वर्ष का masters course है, जिसे 6-6 महीने के 4 semester में बांटा गया है । इस कोर्स में business skills, business management, marketing skills आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

बीएससी के बाद MA कर सकते हैं क्या?

इसे सुनेंरोकेंबीएससी के बाद एमसीए करने का ऑप्शन भी अच्छा होता है. आज के समय में कंप्यूटर का हर जगह महत्वपूर्ण योगदान होता है. बीएससी में 55%-60% मार्क्स उत्तीर्ण करने पर MCA कोर्स कर सकते हैं (MCA Course). MCA करने के बाद कंप्यूटर की फील्ड में किसी भी कंपनी में सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब कर सकते हैं.

एमएससी करने में कितना खर्च आता है?

इसे सुनेंरोकेंसरकारी कॉलेज से एमएससी करने पर औसतन खर्चा 25000 से 70000 तक रहता है। अलग-अलग कॉलेज में यह कुछ अलग अलग हो सकता है। कुछ सरकारी कॉलेज की फीस और भी कम हो सकती है। वही एक प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को करने का खर्च 100000 से 500000 तक भी जा सकता है जोकि काफी ज्यादा है।

एमएससी करने के बाद b ED कितने साल का होता है?

इसे सुनेंरोकेंइस कोर्स को 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्र कर सकते हैं यह कोर्स के समय अवधि 4 साल की है। इन 4 साल में आपको स्नातक की डिग्री भी मिलेगी और साथ ही साथ B. Ed कोर्स की डिग्री भी मिलेगी।

एमएससी करने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंएमएससी जिसका फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ साइंस (Master of Science) है ये एक पोस्ट ग्रेजुएट (Graduate) डिग्री है जसिमे स्टूडेंट को रिसर्च के रिलेटेड कामो के लिए एक्सपर्ट बनाया जाता है यानी की साइंस के फील्ड में आप मास्टर बन सकते हो और अशनि से जॉब पा सकते है और वैसे एमएससी (Msc) कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट Bsc करते है यानी की …

बीएससी के बाद कौन सा पढ़ाई करें?

BSc Ke Baad Kya Kare:

  • Master of Science: BSc करने के बाद बहुत से स्टूडेंट MSc के तरफ जाते है.
  • Master of Business Administration: BSc के बाद अगर कोई अपना करियर बिज़नेस मैनेजमेंट में बनाना चाहता है तो वह MBA कर सकते है.
  • Master of Computer Application:
  • Bachelor of Education:
  • Bachelor of Technology:

एमएससी करने का क्या फायदा है?

इसे सुनेंरोकेंMsc डिग्री कोर्स किसी विशेष विषय में अच्छे जानकर एवं एक्सपर्ट बनता है. Msc करने के बाद एक पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार कहलाने का अवसर प्रदान करता है. Msc करने के बाद आप NET या SET एग्जाम क्लियर कर एक प्रोफेशनल टीचर बनाने का अवसर. Msc करने बाद आप UPSC CBI CID जैसे job के लिए अप्लाई करने का मौका.

M ED कितने वर्ष का होता है?

इसे सुनेंरोकेंed in hindi. एमएड क्या है. यह एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम यानि Post Graduation डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को 2 साल 4 सेमेस्टर में पूरा किया जाता है।