गतिशीलता से आप क्या समझते हैं?

गतिशीलता से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंगतिशीलता (motility) जीवविज्ञान में ऊर्जा का प्रयोग करके स्वयं को जगह-से-जगह हिला पाने की क्षमता को गतिशीलता कहते हैं। ज़्यादातर जानवर गतिशील होते हैं हालांकि यह शब्द एककोशिकीय और सरल बहुकोशिकीय जीवों के लिए भी प्रयोग होता है।

सामाजिक गतिशीलता में कौन बाधक है?

इसे सुनेंरोकेंसरल सामाजिक संरचना भी गतिशीलता में बाधक है । जाति-व्यवस्था वाले समाज में तो उदग्र सामाजिक गतिशीलता को हतोत्साहित किया जाता है । दूसरी ओर जटिल समाजों में व्यापार, शिक्षा, सेना एवं अन्य क्षेत्रों में नौकरशाही ही व्यापक व्यवस्था होने के कारण सामाजिक गतिशीलता के अवसर अधिक होते है ।

आलोचनात्मक बहुसंस्कृतिवाद का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंबहुसंस्कृतिवाद, बहु जातीय संस्कृति की स्वीकृति देना या बढ़ावा देना होता है, एक विशिष्ट स्थान के जनसांख्यिकीय बनावट पर यह लागू होती है, आमतौर पर यह स्कूलों, व्यापारों, पड़ोस, शहरों या राष्ट्रों जैसे संगठनात्मक स्तर पर होते हैं।

गतिशीलता से क्या तात्पर्य है इसका मात्रक तथा विमीय सूत्र लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंआवेश बाहक का प्रति एकांक विद्युत क्षेत्र की तीव्रता के लिए अनुगमन वेग को उसकी गतिशीलता कहते है। इसका मात्रक मीटर2 वोल्ट-1 सेकण्ड-1 तथा विमीय सूत्र [M-1AT2] होता है।

सामाजिक गतिशीलता से आप क्या समझते है?

इसे सुनेंरोकेंव्यक्तियों, परिवारों या अन्य श्रेणी के लोगों का समाज के एक वर्ग (strata) से दूसरे वर्ग में गति सामाजिक गतिशीलता (Social mobility) कहलाती है। इस गति के परिणामस्वरूप उस समाज में उस व्यक्ति या परिवार की दूसरों के सापेक्ष सामाजिक स्थिति (स्टैटस) बदल जाता है।

सामाजिक गतिशीलता क्या है इसके कारणों और सामाजिक गतिशीलता को बढ़ावा देने वाले कारकों की चर्चा कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक गतिशीलता की प्रकृति निम्नलिखित है- इसमें मुक्त संस्तरण के तत्त्व पाये जाते हैं। सामाजिक गतिशीलता की प्रकृति प्रस्थिति के उतार-चढ़ाव से सम्बन्धित है। सामाजिक गतिशीलता में विभिन्न समूहों की गतिशीलता की दर असमान रहती है। सामाजिक गतिशीलता की प्रकृति शिक्षा का प्रसार तथा ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि करना है।

सामाजिक गतिशीलता क्या है भारत में सामाजिक गतिशीलता के प्रतिमान स्पस्ट कीजिये?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक गतिशीलता से मोटेतौर पर हमारा आशय व्यक्ति अथवा समूह की प्रस्थिति मे परिवर्तन से होता है। प्रस्थिति का एक बिन्दु से दूसरे बिन्दु मे जाना क्षैतिज अथवा ऊर्ध्वाधर हो सकता है, जो किसी क्षेत्र विशेष जैसे, शिक्षा, व्यवसाय, आय, सामाजिक शक्ति एवं सामाजिक वर्ग या इनमे से कुछ अथवा सभी क्षेत्रों मे हो सकता है।

बहुसांस्कृतिक शिक्षा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबहुसांस्कृतिक शिक्षा शैक्षिक रणनीतियों का एक समूह है जिसे शिक्षकों की सहायता के लिए विकसित किया जाता है जब वे अपने छात्रों की तेजी से बदलती जनसांख्यिकी का जवाब देते हैं। यह छात्रों को विभिन्न समूहों के इतिहास, संस्कृतियों और योगदान के बारे में ज्ञान प्रदान करता है; यह मानता है कि भविष्य का समाज बहुलवादी है ।

कहानी के अंत पर टिप्पणी करें कि यह भारतीय समाज में जाति की गतिशीलता के बारे में क्या बताती है?

इसे सुनेंरोकेंउनका मानना था कि जाति और वर्ग सामाजिक गतिशीलता के अध्ययन के दो महत्वपूर्ण उदाहरण हैं। जहाँ जाति में गतिशीलता नहीं होती है वहीं वर्ग में गतिशीलता पायी जाती है। भारतीय संदर्भ में एम एन श्रीनिवास ने जाति में गतिशीलता का सांस्कृतिकरण (Sanskritisation) की अवधारणा के द्वारा विस्तार से अध्ययन किया है।

सामाजिक गतिशीलता से आप क्या समझते है एवं प्राचीन काल की सामाजिकता पर प्रकाश डालिए?

समाज में विकास और गतिशीलता कैसे आ सकती है?

इसे सुनेंरोकेंयदि किसी समाज में डॉक्टर, इंजीनियर, तकनीशियन और प्रशासकों आदि की अधिक माँग होती है तो उस समाज में लोगों को अपने सामाजिक स्तर में परिवर्तन करने के अधिक अवसर होते हैं। इसी प्रकार यदि समाज में व्यक्ति अथवा समूह को एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय को करने के अवसर अधिक प्राप्त होंगे तो उसमें भी सामाजिक गतिशीलता अधिक होगी।

गतिशीलता प्रताप का क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी नैज अर्धचालक में ऊर्जा अंतराल Eg का मान 1.2eV है। इसकी होल गतिशीलता इलेक्ट्रॉन की गतिशीलता की तुलना में काफी कम है तथा ताप पर निर्भर नहीं है।

भारतीय समाज में जाति की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय समाज में जाति व्यवस्था की भूमिका: एक जाति के लोगों में परस्पर निकटता का बोध एवं सामुदायिक दृढ़ता प्रदान की है। भारतीय जाति व्यवस्था में हर जाति का संपूर्ण व्यवस्था में एक स्तर है जो ऊँच-नीच पर भी आधारित है तथा यह स्तर जन्म पर आधारित होने के कारण स्थिर है।

सामाजिक गतिशीलता के प्रमुख विशेषताओं सामाजिक गतिशीलता में वृद्धि के कारकों का वर्णन कर रहे हैं क्या?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक गतिशीलता का माप भी कठिन है क्योंकि इसमे तुलनात्मक विधि का प्रयोग हो सकता है और दो स्थितियों की तुलना करना काफी कठिन है। 8. सामाजिक गतिशीलता व्यक्तियों या समूहों के निजी प्रयास पर ही आधारित नही है अर्थात् यह सामाजिक संरचना का भी फल है क्योंकि सामाजिक संरचना ही ऐसे अवसर प्रदान कर सकती है जहाँ गतिशीलता हो सके।