अप्रत्यक्ष कर गरीबों द्वारा और अप्रत्यक्ष करों को अमीरों द्वारा वहन किया जाता है यह सच कैसे है?

अप्रत्यक्ष कर गरीबों द्वारा और अप्रत्यक्ष करों को अमीरों द्वारा वहन किया जाता है यह सच कैसे है?

इसे सुनेंरोकेंअप्रत्यक्ष कर की परिभाषा कर प्रकृति में प्रतिगामी है, अर्थात कर की मात्रा बढ़ने पर वस्तुओं और सेवाओं की मांग घट जाती है और इसके विपरीत। यह हर व्यक्ति पर समान रूप से लागू होता है चाहे वह अमीर हो या गरीब। कर का प्रशासन या तो केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

अप्रत्यक्ष व्यापार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअप्रत्यक्ष निर्यात में देश में मध्यस्थ को भी शामिल किया जा सकता है, जहां आप व्यवसाय को पार करना चाहते हैं, जो बदले में आपके उत्पादों को सीधे ग्राहकों या अन्य आयातकों को वितरित करने वाले (थोक विक्रेताओं) को बेचता है। इन परिस्थितियों में, आप नहीं जान पाएंगे कि आपके अंतिम उपभोक्ता कौन हैं।

प्रगतिशील कर का उद्देश्य क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रगतिशील कर की परिभाषा इस कर प्रणाली का उद्देश्य लोगों की कर घटनाओं को कम करना है, कम आय के साथ क्योंकि उच्च आय वाले लोगों पर कर घटना को स्थानांतरित किया जाता है। इसके अलावा, यह इस धारणा पर आधारित है कि जो व्यक्ति अधिक कमाते हैं, उन्हें अधिक भुगतान करना पड़ता है।

अप्रत्यक्ष करों का विरोध किया जाता है क्योंकि?

इसे सुनेंरोकेंअप्रत्यक्ष कर आयकर करदाताओं के लिए नहीं हैं, क्योंकि यह केवल खरीदारी करने पर देय है-इस प्रकार केवल एक उपभोक्ता के रूप में। सुविधाजनक: सबसे पहले, सरकारी अधिकारियों के लिए दुकानों और कारखानों से सीधे कर एकत्र करना सुविधाजनक होता है, जिससे समय और कोशिश की बचत होती है।

अप्रत्यक्ष कर कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंजैसा की नाम से ही स्पष्ट है, अप्रत्यक्ष कर (Apratyaksh Kar) यानी ऐसा टैक्स जो अप्रत्यक्ष रूप से सरकार तक पहुँचती है, इस तरह के कर / टैक्स, प्रत्यक्ष कर के बिल्कुल विपरीत होते है। राज्य के द्वारा खपत, आयात, निर्यात और उत्पादन इत्यादि पर जो कर लगाया जाता है वह अप्रत्यक्ष कर होता है।

आप कर से क्या मतलब है प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों की व्याख्या?

इसे सुनेंरोकेंप्रत्यक्ष कर Direct Tax उसे कहते हैं जिस कर का भुगतान वास्तव में उस व्यक्ति द्वारा ही किया जाता है जिस व्यक्ति पर लगाया जाता है। जबकि अप्रत्यक्ष कर Indirect Tax उस कर को कहते हैं जिसे असल मे एक व्यक्ति पर लगाया तो जाता है लेकिन उसका भुगतान पूर्ण या आंशिक रूप से दूसरे व्यक्तियों द्वारा किया जाता है।

कर संग्रह करने वाले अधिकारी को क्या कहा जाता था?

इसे सुनेंरोकेंकलेक्टर के रूप में, वह राजस्व प्रशासन के मुख्य अधिकारी हैं और भूमि राजस्व के संग्रह के लिए ज़िम्मेदार हैं, और यह जिले में सबसे ज्यादा राजस्व न्यायिक प्राधिकरण भी है।

अप्रत्यक्ष कर कितने प्रकार के होते हैं?

अप्रत्यक्ष कर (Apratyaksh Kar) के प्रकार

  • बिक्री कर (Sales Tax)
  • सर्विस टैक्स (Service Tax)
  • उत्पाद कर (Excise Duty)
  • प्रोफेशनल टैक्स ( Professional Tax)
  • लाभांश वितरण कर (Dividend distribution Tax)
  • मनोरंजन कर (Entertainment Tax)
  • संपत्ति कर (property Tax)
  • स्टाम्प ड्यूटी/ कर (Stamp Duty)

करदाता से आपका क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंकरदाता Meaning in Hindi – करदाता का मतलब हिंदी में राज्य या सरकार को कर देने वाला व्यक्ति ; (टैक्स पेई) 2. मालगुज़ारी देने वाला किसान।

कर से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकर करदाता द्वारा किया जाने वाला ऐसा अनिवार्य अंशदान है जो कि सामाजिक उद्देश्य जैसे आय व संपत्ति की असमानता को कम करके उच्च रोजगार स्तर प्राप्त करने तथा आर्थिक स्थिरता व वृद्धि प्राप्त करने में सहायक होता है। कर एक ऐसा भुगतान है जो आवश्यक रुप से सरकार को उसके बनाए गए कानूनों के अनुसार दिया जाता है।

कर क्या है समझाइए?

निष्पादन बजट व्यवस्था क्या है यह किस प्रकार परंपरावादी बजट से बेहतर है?

इसे सुनेंरोकेंनिष्पादन बजटिंग का तात्पर्य ऐसी बजट प्रक्रिया से है जिसके अन्तर्गत बजट में शामिल कार्यक्रमों तथा योजनाओं का क्रियान्वयन इस प्रकार से किया जाय ताकि अपेक्षित तथा वास्तविक निष्पादन के मध्य कम से कम अन्तर हो तथा परियोजनाओं का क्रियान्वयन इष्टतम स्तर पर हो सके।

अन्य साधनों से आय शीर्षक के अंतर्गत आय की गणना कैसे की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअन्य स्रोतों से आय की गणना 15,000 राशि पर लागू है। कुल राशि आपके में जोड़ दी जाएगीकरदायी आय, इसलिए।, देय कर आपके आयकर स्लैब के अनुसार लागू होगा। उदाहरण: यदि आपको कोई पारिवारिक पेंशन रु. 50,000, तो आपको 33.33% या 15000, जो भी कम से कम की छूट मिलेगी।