हॉकी इंडिया की स्थापना कब हुई थी?

हॉकी इंडिया की स्थापना कब हुई थी?

20 मई 2009हॉकी इंडिया / स्थापना की तारीख और जगह

भारत ने हॉकी में अंतिम स्वर्ण पदक कब जीता?

इसे सुनेंरोकें1980 में आज ही के दिन भारतीय हॉकी टीम ने ओलिंपिक में आखिरी बार स्वर्ण पदक जीता था। 1928 से 1956 तक लगातार छह ओलिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करके भारतीय हॉकी टीम ने पूरी दुनिया में अपने खेल का लोहा मनवाया था।

ओलंपिक में भारतीय हॉकी का प्रथम प्रवेश कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंएम्सटर्डम 1928: जब भारत ने हॉकी में प्रथम ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता

टोक्यो ओलंपिक में हॉकी का स्वर्ण पदक कौन जीता?

बेल्जियम
ऑस्ट्रेलियाभारत
2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में फील्ड हॉकी/पदक विजेता

ओलंपिक में भारत को हॉकी में कितनी बार गोल्ड मेडल मिला है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष 1900 से 2016 तक ओलंपिक में भारत के नौ स्वर्ण पदक समेत कुल 28 मेडल हैं। सबसे ज्यादा 11 पदक हॉकी में हैं। देश को इकलौता इंडिविजुअल गोल्ड मेडल शूटिंग में मिला था, जो अभिनव बिंद्रा के नाम है। जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक गेम्स अपने आखिरी चरणों में पहुंच चुके हैं।

भारतीय हॉकी के अध्यक्ष कौन हैं?

इसे सुनेंरोकेंमणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोंबम को हॉकी इंडिया का नया अध्यक्ष चुना गया है. निंगोंबम, मोहम्मद मुश्ताक अहमद की जगह लेंगे, जिन्हें राष्ट्रीय खेल संहिता के कार्यकाल के दिशा निर्देशों के उल्लंघन के कारण खेल मंत्रालय ने इस्तीफा देने को कहा था. हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद का कार्यकाल 2 साल तक होगा.

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने हॉकी में कौन सा मेडल जीता?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया। भारतीय पुरुष टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में कोई पदक जीता है। भारतीय टीम ने जर्मनी को रोमांचक मुकाबले में हराकर कांस्य पदक जीता है। इस खुशी के अवसर पर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी है।

भारत में कितनी बार ओलंपिक में हॉकी स्वर्ण पदक जीता है?

इसे सुनेंरोकेंबात करें 1928 के ओलंपिक खेलों से लेकर 1956 तक की तो लगातार 6 बार भारतीय हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक पर कब्जा कर हिंदुस्तान का तिरंगा लहराया है। भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में अब तक कुल 8 बार और इसमें छह बार लगातार स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया है।

भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक 2021 में कौन सा पदक जीता है?

इसे सुनेंरोकेंIndia Hockey Bronze Medal At Tokyo Olympics 2021: तोक्‍यो ओलिंपिक में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतकर भारत की पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। 41 साल बाद फील्‍ड हॉकी में भारत को कोई पदक मिला है, जश्‍न तो बनता है।

हॉकी का पहला टूर्नामेंट भारत में कब खेला गया?

इसे सुनेंरोकेंबीटन कप बेइटन कप को दुनिया का सबसे पुराना या कम से कम भारत का सबसे पुराना हॉकी टूर्नामेंट कहा जाता है, जिसकी शुरुआत 1895 में कलकत्ता में हुई थी।