भारतीय संविधान की प्रमुख विशेषताएं क्या है?

भारतीय संविधान की प्रमुख विशेषताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व का सबसे बड़ा संविधान इस संविधान में केंद्र सरकार, राज्य सरकार, प्रशासनिक सेवाएं, निर्वाचन आयोग आदि प्रशासन से संबंधित सभी विषयों पर विस्तार से लिखा गया है। प्रारम्भ में मूल संविधान में 395 अनुच्छेद तथा 8 अनुसूचियां थी। संविधान में निरंतर संशोधन होते रहते हैं जिससे संविधान का आकार और भी विस्तृत होता जाता है।

भारतीय संविधान की विशेषताओं को स्पष्ट कीजिये क्या प्रस्तावना इन विशेषताओं को प्रतिबिम्बित करती है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय संविधान की प्रस्तावना में जब स्पष्ट प्रावधान है कि भारत के लोगों को राजनैतिक न्याय भी दिलाने का संकल्प है, तब पिछड़े वर्गों की भी राजनैतिक आकांक्षा पूर्ण होना चाहिए। संविधान के अनुच्छेद 1 4 में भारतीय नागरिकों के बहुमूल्य लोकतंत्रीय अधिकार का अथवा कानून के समय सभी समान हैं के सिद्धांत का प्रतिपादन किया गया है।

संविधान की प्रस्तावना की मुख्य विशेषताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तावना एक राज्य (देश) के रूप में भारत की पांच प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करती है। यह भारत को एक प्रभुसत्ता सम्पन्न, समाजवादी, धर्म-निरपेक्ष, लोकतन्त्रीय, गणराज्य घोषित करती है। आरम्भ में प्रस्तावना में समाजवादी और धर्म-निरपेक्ष शब्द शामिल नहीं थे। ये इसमें 42वें संशोधन के द्वारा शामिल किए गए।

भारत के संविधान से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत का संविधान, भारत का सर्वोच्च विधान है जो संविधान सभा द्वारा 26 नवम्बर 1949 को पारित हुआ तथा 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ। यह दिन (26 नवम्बर) भारत के संविधान दिवस के रूप में घोषित किया गया है |जबकि 26 जनवरी का दिन भारत में गणतन्त्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारतीय संविधान के कितने विशेषताएं हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान की विशेषता : भारत के संविधान की विशेषता यह है कि वह संघात्मक भी है और एकात्मक भी। भारत के संविधान में संघात्मक संविधान की सभी उपर्युक्त विशेषताएं विद्यमान हैं। दूसरी विशेषता यह है कि आपातकाल में भारतीय संविधान में एकात्मक संविधानों के अनुरूप केंद्र को अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए प्रावधान निहित हैं।

भारतीय संविधान की प्रस्तावना से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान के अधिकार का स्त्रोतः प्रस्तावना कहती है कि संविधान भारत के लोगों से शक्ति अधिगृहीत करता है। भारत की प्रकृतिः यह घोषणा करती है कि भारत एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक व गणतांत्रिक राजव्यवस्था वाला देश है। संविधान के उद्देश्यः इसके अनुसार न्याय, स्वतंत्रता, समता व बंधुत्व संविधान के उद्देश्य हैं।

भारतीय संविधान के आधारभूत ढांचे से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान की आधारभूत संरचना का तात्पर्य संविधान में निहित उन प्रावधानों से है, जो संविधान और भारतीय राजनीतिक और लोकतांत्रिक आदर्शों को प्रस्तुत करता है। इन प्रावधानों को संविधान में संशोधन के द्वारा भी नहीं हटाया जा सकता है।