हिंदी की पहली महिला लेखिका कौन है?

हिंदी की पहली महिला लेखिका कौन है?

इसे सुनेंरोकेंबंग महिला (वास्तविक नाम- राजेन्द्रबाला घोष) हिन्दी की प्रथम मौलिक (आधुनिक) कहानी लेखिका के रूप में चिरस्मरणीय हैं। इनका रचना काल 1904 ई. है।

पहला ज्ञानपीठ पुरस्कार कब दिया गया?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम ज्ञानपीठ पुरस्कार 1965 में मलयालम लेखक जी शंकर कुरुप को प्रदान किया गया था. जिसके बाद यह पुरस्कार हर साल दिया जाता है. अब तक 56 लेखकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

बाघ महिला का वास्तविक नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबंग महिला (राजेन्द्रबाला घोष) का यह निबंध 1904 में सरस्वती में प्रकाशित हुआ था। बाद में कई पत्र-पत्रिकाओं ने इसे ‘कहानी’ के रूप में प्रस्तुत किया है लेकिन यह एक रोचक निबंध है।

भांग महिला ने क्या लिखा है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी कहानीकारों में बंग महिला का नाम आदर से लिया जाता है। मूलतः हिन्दीभाषी न होते हुए भी आपको हिन्दी से अनन्य अनुराग था। आप बंगला में ‘प्रवासिनी’ के नाम से लिखती थीं। इनकी प्रमुख कहानी दुलाईवाली है जो 1907 में सरस्वती पत्रिका में प्रकाशित हुई थी।

भारत में ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाली पहली महिला कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंप्रेम ओ प्रयोजन (1944) आदि। ज्ञानपीठ पुरस्कार (1976) आदि। आशापूर्णा देवी (बांग्ला: আশাপূর্ণা দেবী, 8 जनवरी 1909-13 जुलाई 1995) भारत से बांग्ला भाषा की कवयित्री और उपन्यासकार थीं, जिन्होंने 13 वर्ष की अवस्था से लेखन प्रारम्भ किया और आजीवन साहित्य रचना से जुड़ीं रहीं।

ज्ञानपीठ पुरस्कार कब दिया जाता है?

इसे सुनेंरोकें1961 के बाद पुरस्कार के स्वरूप का निर्धारण करने के लिए गोष्ठियां होती रहीं और 1965 में पहले ज्ञानपीठ पुरस्कार का निर्णय लिया गया. बता दें कि साल 1965 में पहले पुरस्कार से जी शंकर कुरुप (मलयालम) को सम्मानित किया गया.

दुलाईवाली किसकी रचना है?

इसे सुनेंरोकेंदुलाईवाली राजेन्द्र बाला घोष (बंग महिला) द्वारा लिखित एक कहानी है जो 1907 ई. में प्रकाशित हुई थी। इस कहानी में एक मध्यमवर्गीय परिवार की साधारण सी घटना को लेकर कथानक का निर्माण किया गया है तथा इसके केंद्र में काशी से लेकर इलाहाबाद तक की रेलयात्रा तथा उससे जुड़ी हुई घटनाओं का वर्णन है।

दुलाईवाली की रचना विधा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदुलाईवाली किस विधा की रचना है? दुलाईवाली (Dulaeevaalee) की विधा का प्रकार “कहानी” (Kahani) है।

बंग महिला कहानी के लेखक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी की प्रथम कहानीकार राजेन्द्र बाला घोष (छद्दम नाम- बंग महिला) श्रीमती राजेन्द्र बाला घोष का जन्म 1882 ई० में बनारस में और मृत्यु 1912 में हुआ था। बंग महिला घोष द्वारा लिखित ‘दुलाईवाली’ कहानी 1907 की ‘सरस्वती’ पत्रिका के भाग-8, संख्या 5 में प्रकाशित हुई थी।

प्रथम ग्रंथ कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसंसार का सबसे प्राचीन ग्रंथ कौन है? ऋग्वेद भारत की सबसे प्राचीन ग्रंथ है। इसमें देवताओं की स्तुति मिलती है,स्तुति करने वाला होत्र कहलाता है। ऋग्वेद में 10 मंडल,1028 सूक्त,10462 मंत्र है, तीसरे मंडल में गायत्री मंत्र का वर्णन है, जिसकी रचना विश्वामित्र ने की थी।