अगर यह धीमी गति के साथ चलता है एक एकल चरण पंप मोटर में दोष क्या है?

अगर यह धीमी गति के साथ चलता है एक एकल चरण पंप मोटर में दोष क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरोटर की चाल यदि रोटर सिन्क्रोनस चाल से घूम रही हो तो स्लिप का मान शून्य होगा, यदि रोटर बिल्कुल न चल रही हो तो स्लिप का मान १ होगा। मोटर द्वारा उत्पन्न बलाघूर्ण का मान उसके रोटर की स्लिप पर निर्भर करता है। जिसको ‘स्लिप-टॉर्क वैशिष्ट्य’ कहा जाता है। स्पष्ट है कि प्रेरण मोटर ‘लगभग’ स्थिर चाल पर चलते हैं।

अंडर एक्साइटिड सिंक्रोनस मोटर का पावर फैक्टर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंशक्ति गुणांक को उन्नत बनाने के लिये इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यदि लोड का शक्ति-गुणांक परिवर्तित हो रहा हो तो इस मोटर की फिल्ड-वाइडिंग की धारा को परिवर्तित करके इसके द्वारा ली जाने वाली धारा का शक्ति-गुणांक भी इस प्रकार परिवर्तित किया जा सकता है कि लोड तथा यह तुल्यकालिक मोटर का सम्मिलित शक्ति-गुणांक १ हो जाय।

कौन सी मोटर अलग अलग लोड की स्थिति के तहत अच्छी शुरुआती टोक़ और निरंतर गति के लिए सबसे उपयुक्त है?

इसे सुनेंरोकेंएक शंट डीसी मोटर समानांतर या शंट को समानांतर या शंट को एक सामान्य D.C. शक्ति स्रोत से जोड़ती है। इस प्रकार की मोटर में अच्छा गति विनियमन होता है, यहां तक ​​कि भार भी भिन्न होता है, लेकिन एक श्रृंखला डीसी मोटर का शुरुआती टोक़ नहीं होता है।

तुल्यकालिक मोटर में घुमावदार स्पंज का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्पंज Windings एक तुल्यकालिक मोटर शुरू करने के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया तरीकों है. एक डैपर घुमावदार भारी तांबे सलाखों के नीचे आंकड़ा में दिखाया गया के रूप में रोटर के ध्रुव चेहरे के स्लॉट में डाला के होते हैं । नतीजतन, मोटर के रोटर स्टेटर चुंबकीय क्षेत्र के साथ कदम में खींच जाएगा ।

कौन सा वाइंडिंग दोष इस परीक्षण द्वारा ज्ञात किया जाता है?

इसे सुनेंरोकें| कौन सा वाइंडिंग दोष इस परीक्षण द्वारा ज्ञात किया जाता है?

तुल्यकालिक गति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतुल्यकालिक​ गति; तुल्यकालिक गति मोटर के स्टेटर कुंडली में चुंबकीय क्षेत्र की परिक्रमा की गति है। यह वह गति है जिस पर प्रत्यावर्ती मशीन द्वारा विद्युत वाहक बल उत्पन होता है। तुल्यकालिक गति नीचे दिए गए संबंध द्वारा दी गई है। Nr = rpm में रोटर की गति।

सिंक्रोनस मोटर सेल्फ स्टार्ट क्यों नहीं होती?

इसे सुनेंरोकेंसिंक्रोनस मोटर्स सिंक्रोनस गति से चलती हैं । सिंक्रोनस मोटर्स के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन 3 फेज इंडक्शन मोटर्स के तरह सेल्फ स्टार्ट नहीं होना इसकी सबसे बड़ी कमी है। सिंक्रोनस मोटर्स में, स्टेटर में 3 फेज वाइंडिंग होती है और यह 3 फेज सप्लाई से जुडी होती है जबकि रोटर डीसी सप्लाई से जुड़ा होता है

सिंक्रोनस स्पीड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रत्यावर्ती विधुत धारा के वजह से स्टेटर के आंतरिक भाग में एक घुमती हुयी(Rotating Magnetic Flux) चुंबकीय फ्लक्स उत्पन्न हो जाता है। यह चुंबकीय फ्लक्स जिस गति से स्टेटर के अन्दर घूमता है उस गति को Synchronous Speed कहते है

मोटर का घूर्णन भाग क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंमोटर के घूर्णन भाग को रोटर के रूप में जाना जाता है । रोटर कोर और रोटर घुमावदार रोटर का हिस्सा हैं ।

मोटर में आर्मेचर के घूमने की दिशा कौन सा नियम निर्धारित करता है?

इसे सुनेंरोकें| D.C मोटर में आर्मेचर के घूमने की दिशा कौन सा नियम निर्धारित करता है?

डीसी मोटर में आर्मेचर के घूमने की दिशा कौन सा नियम निर्धारित करता है?

इसे सुनेंरोकेंकरंट उत्तरी ध्रुव के माध्यम से आर्मेचर कॉइल में प्रवेश करता है और दक्षिणी ध्रुव के माध्यम से बाहर की ओर बढ़ता है। जब कॉइल एक ब्रश से दूसरे ब्रश पर जाती है, उसी समय कॉइल की ध्रुवता भी बदल जाती है। इस प्रकार, कुंडल पर बल या टोक़ अभिनय की दिशा समान रहती है।

सिंक्रोनस स्पीड क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंजब सिंक्रोनस मोटर के स्टेटर को थ्री फेज AC सप्लाई से जोड़ा जाता है तब स्टेटर के वाइंडिंग में प्रत्यावर्ती विधुत धारा का प्रवाह होने लगता है। यह चुंबकीय फ्लक्स जिस गति से स्टेटर के अन्दर घूमता है उस गति को Synchronous Speed कहते है