बैडमिंटन खेल कितने प्रकार का होता है?

बैडमिंटन खेल कितने प्रकार का होता है?

इसे सुनेंरोकेंसन् 1992 से, पांच प्रकार के आयोजनों के साथ बैडमिंटन एक ओलम्पिक खेल रहा है: पुरुषों और महिलाओं के एकल, पुरुषों और महिलाओं के युगल और मिश्रित युगल, जिसमें प्रत्येक जोड़ी में एक पुरूष और एक महिला होती है।

बैडमिंटन खेल कितने अंक बनने पर पूर्ण होता है?

Total Pageviews

4 88
5 76
6 85
7 79
8 83

ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी कौन हैं *?

इसे सुनेंरोकेंसिंधु ने रियो 2016 में रजत पदक जीता था। पहलवान सुशील कुमार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले और एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर और देश के कोने-कोने से लोगों ने पी वी सिंधु को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

बैडमिंटन में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश पादुकोण, (जन्म 10 जून, 1955, बैंगलोर, भारत), भारतीय बैडमिंटन चैंपियन, जिन्होंने लगभग एक दशक (1971-80) तक राष्ट्रीय बैडमिंटन दृश्य पर अपना दबदबा बनाया और भारत को खेल के अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर रखा। अधिकांश एकल जीत: प्रकाश पादुकोण, ने 1971-79 (आठ वर्ष) तक लगातार नौ स्वर्ण पदक जीते।

बैडमिंटन नेट की चौड़ाई कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंएक बैडमिंटन कोर्ट सिंगल्स और डबल्स गेम के हिसाब से बनाया जाता है। एक कोर्ट दो भागों में बँटा होता है, जिसकी लंबाई 6.7 मीटर (22 फ़िट) होती है और उसके बीच में एक नेट होती है जो 1.55 मीटर (5 फ़िट 1 इन्च) ऊँची होती है। बीच में ये थोड़ी सी कम यानी 1.52 मीटर (5 फ़िट) की होती है।

बैडमिंटन के खेल को पूना क्यों कहा जाता था?

इसे सुनेंरोकेंभारत में बैडमिंटन मिक्सड डबल्स 1874 से खेला जा रहा है। ब्रिटिश सेना के अधिकारियों ने 1860 के आसपास भारत में तैनात रहते हुए, सदियों से खेले जाने वाले खेल के देशी संस्करण से परिचय कराया। उन्होंने खेल के लिए अपने अनुकूल बनाया और सबसे पहले नेट को जोड़ा और इसे पूना नाम दिया।

बैडमिंटन खेल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसे शटल की सहायता से खेला जाता है और एक चिड़िया होती है जिसे कोई खिलाड़ी अपने प्याले में गिरने नहीं देता। यह चिड़िया, असल चिड़ियों के पंखो के बने होते हैं, जो की अत्यंत हलके होते हैं। इतिहास के पन्नों पर बैडमिंटन की शुरुआत ब्रिटिश भारत में माना गया है और इसे ज्यादा तर कुलीन वर्ग के लोग खेला करते थे।

बैडमिंटन के मैदान को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआयताकार के अनुसार खेल के मैदान को बीचों-बीच एक जाल (नेट) द्वारा दो बराबर भागों में बांटा जाता है। प्रत्येक छोर पर खड़ा खिलाड़ी अपने रैकेट से शटलकॉक (चिड़िया) को मैदान के दूसरे ओर खड़े खिलाड़ी की ओर मारता है। दूसरी ओर खड़े खिलाड़ी को कॉक के बिना ज़मीन स्पर्श किए विरोधी खिलाड़ी की ओर मारना होता है।

इसे सुनेंरोकेंइन तीनों खेलों के लिए बैडमिंटन कोर्ट की नाप 11/2 (4 सेंटीमीटर) सफ़ेद रंग या लाल रंग की रेखाओं से स्पष्ट की जाती है। युगल खेल के लिए ‘कोर्ट’ का आकार 44 फुट X 20 फुट तथा एकल खेल के लिए 44 फुट X 17 फुट होता है। नैट के दोनों ओर 61/2 फुट ‘शार्ट सर्विस’ रेखा खींची जाती है।