OBC NCL का मतलब क्या होता है?

OBC NCL का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंOBC-CL का पूरा नाम OBC creamy layer हैं जबकि OBC-NCL का पूरा नाम OBC Non creamy layer है। OBC-CL में केवल वही लोग शामिल होते हैं जिनकी पूरे परिवार के इनकम 8 लाख से ज्यादा होती हैं वहीं OBC-NCL में सम्मानित लोगों के पूरे परिवार की इनकम 8 लाख से कम होनी चाहिए।

नॉन क्रीमी लेयर में कौन आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंOBC नॉन-क्रीमी लेयर एक वर्ग है जिसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जिनके परिवार के समस्त सदस्यों की आय ₹8,00,000 से कम है। इस वर्ग से जुड़े लोगों के लिए समय समय पर सरकार द्वारा बहुत सारी स्कीमें लाई जाती हैं। योजनाओं से लेकर नौकरी तक सभी प्रकार के लाभ इस वर्ग से जुड़े लोग उठा सकते हैं।

ओबीसी क्रीमी और नॉन क्रीमी में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंवर्तमान में अगर किसी परिवार का सालाना आय 8 लाख रूपये से अधिक है तो उस परिवार को क्रीमी लेयर की श्रेणी में रखा जायेगा. यदि किसी परिवार की सालाना आय 8 लाख रूपये से कम है तो उस परिवार को नॉन क्रीमी लेयर की श्रेणी में रखा जायेगा और उसके बच्चों को OBC वाले 27% आरक्षण का लाभ मिलेगा.

नॉन क्रीमी लेयर की सीमा कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंकेंद्र की मोदी सरकार ओबीसी आरक्षण के लिए क्रीमीलेयर की सीमा को आठ लाख से बढ़ाकर 12 लाख करने की तैयारी में है। इसके अलावा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय इस बात पर भी विचार कर रही है कि सालाना इनकम में सैलरी और खेती से हुई कमाई को भी शामिल किया जाए या नहीं।

नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

Online Non Creamy Layer Certificate कैसे बनाये?

  1. Non Creamy Layer Certificate Online Apply करने के लिए अपने राज्य की गवर्नमेंट पोर्टल पर विजिट कीजिये,
  2. नया खाता बनाने के लिए New Registration कीजिये,
  3. लॉग इन बन जाने पर Login कीजिये,
  4. लिस्ट में Non-Creamy Layer Certificate चुनिए,
  5. Apply पर क्लिक करना होगा,

नॉन क्रिमिनल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयदि किसी परिवार की कुल वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है तो उन्हें Non-Creamy Layer के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। परिणामस्वरूप, उस परिवार को OBC Non-Creamy Layer को मिलने वाले सारे लाभ मिलेंगे जिसके तहत उन्हें सभी सरकारी नौकरियों/प्रतियोगी परीक्षाओं में पदों के साथ-साथ उम्र में छूट दी जाएगी।

वर्तमान में क्रीमी लेयर की सीमा कितनी है?

क्रीमी लेयर कैसे बनेगा?

इसे सुनेंरोकेंअगर कोई ओबीसी वर्ग से आने वाले परिवार की सालाना आय 8 लाख से अधिक होता है तो उस परिवार के किसी भी व्यक्ति के ओबीसी क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट जारी किया जाता है और यदि किसी ओबीसी वर्ग के परिवार की सालाना आमदनी 8 लाख से कम हो तो उस परिवार के किसी भी व्यक्ति को ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट दिया जाता है।

ओबीसी में क्रीमी लेयर की सीमा कितनी है?

नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट कैसे बनाएं?

ओबीसी 1 और ओबीसी 2 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) एक वर्ग है, यह सामान्य वर्ग यानी जनरल में ही सम्मिलित होता है पर इसमें आने वाली जातियाँ गरीबी और शिक्षा के रूप में पिछड़ी होती हैं यह भी सामान्य वर्ग का भाग है जो जातियाँ वर्गीकृत करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रयुक्त एक सामूहिक शब्द है।