बहादुर को लेकर कौन आया था?

बहादुर को लेकर कौन आया था?

Show Answer

1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा
4 नाखून क्यों बढ़ते हैं
5 नागरी लिपि
6 बहादुर
7 परंपरा का मूल्यांकन

बहादुर रात को कहाँ सोता था?

इसे सुनेंरोकें(ग) रात को काम करने के बाद वह भीतर के बरामदे में एक टूटी हुई बँसखट पर सोता था। (घ) बहादुर रात को सोते समय बिस्तर पर बैठ जाता था और अपनी जेब में से कपड़े की एक गोल-सी नेपाली टोपी निकालकर पहन लेता। फिर एक छोटा-सा आइना निकालकर उसमें अपना मुँह देखता।

बहादुर कौन से गाने गाता है?

इसे सुनेंरोकेंवह बिस्तरे पर बैठ जाता और अपनी जेब से कपड़े की एक गोल-सी नेपाली टोपी निकालकर पहन लेता, जो बाईं ओर काफी झुकी रहती थी। फिर वह छोटा-सा आइना निकालकर बन्दर की तरह उसमें अपना मुँह देखता था। वह बहुत ही प्रसन्न नजर आता था। इसके बाद कुछ और भी चीजें जेब से निकालकर बिस्तर पर खेलता था और गीत गाता था।

बहादुर लेखक को क्या कह कर बुलाता था?

दोस्तों ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर App Download करके सभी विषय का Objective तथा subjective एवं online test दे सकते है और मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2022 में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो सकते हैं ।…Class 10th Hindi ka Objective Question.

S.N वर्णिका भाग 2 OBJECTIVE
1. दही वाली मंगम्मा
2. ढहते विश्वास
3. माँ – कहानी
4. नगर कहानी

बहादुर को लेखक के घर कौन लेकर आया था?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर :- लेखक के घर आए रिश्तेदारों ने अपनी झूठी प्रतिष्ठा कायम करने के लिए रुपया-चोरी का प्रपंच रचा । उन्होंने बहादुर पर इस चोरी का दोषारोपण किया । इस आरोप से बहादुर को पिटाई लगी। रिश्तेदार के प्रपंच के चलते लेखक के घर का काम करने वाले बहादुर के जाने की घटना घटी और घर अस्त-व्यस्त हो गया।

बहादुर घर से चलते समय कितनी राशि लेकर चला था?

Class 10th Hindi Objective Questions 2022 Bihar board

S.N Hindi ( गद्य खण्ड ) OBJECTIVE
4. नाखून क्यों बढ़ते हैं
5. नागरी लिपि
6. बहादुर
7. परंपरा का मूल्यांकन

बहादुर कैसे स्वभाव का था?

इसे सुनेंरोकेंAns :- बहादुर स्वाभिमान से ईमानदार था तथा मेहनती भी था। जिसके कारण कहानीकार के सभी परिवार को बहादुर से खूब आराम मिल रहा था। परंतु उसके जाने के बाद सभी को अपनी गलतियों का एहसास हो रहा था।

बहादुर अपने घर से क्यों भाग गया था?`?

इसे सुनेंरोकेंबहादुर अपने घर से क्यों भाग गया था? उत्तर :- एक बार बहादुर ने अपनी माँ की प्यारी भैंस को बहुत मारा । माना भैंस की मार का काल्पनिक अनुमान करके एक डंडे से उसकी दुगुनी पिटाई की। लड़के का मन माँ से फट गया और वह चुपके से कुछ रुपया लिया और घर से भाग गया।

बहादुर का पूरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबहादुर (Bahadur) का पूरा नाम दिलबहादुर है।

बहादुरगढ़ से क्यों भाग गया था?