बरसात में प्याज की खेती कैसे की जाती है?

बरसात में प्याज की खेती कैसे की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए खेतों की कम से कम 6 बार जुताई करनी चाहिए, जिससे खेतों के ढेले टूट जाए और मिट्टी भुरभुरी होकर अच्छी तरह से पानी सोख सके। रोपाई के लिए भूमि की तैयारी से पहले पिछली फसल के बचे भाग,खरपतवार और पत्थर हटा देना चाहिए। आखिरी जुताई के समय एक टन अच्छी तरह से सड़ी गोबर की खाद 0.10 हेक्टेयर में मिट्टी के साथ मिलानी चाहिए।

प्याज की खेती कितने दिनों की होती है?

इसे सुनेंरोकेंइसका औसत उत्पादन 250 से 300 कुंतल प्रति हेक्टेयर है। प्याज की नर्सरी डालने के बारे में एनएचआरडीएफ के सेवानिवृत्त तकनीकी सहायक बीके सिंह ने बताया कि एक हेक्टेयर प्याज रोपने के लिए आठ से 10 किलो प्याज के बीज की नर्सरी डालनी चाहिए। बीज उठी हुई क्यारियों में ही डालें। प्याल की फसल 140 से 145 दिन में तैयार हो जाती है।

नासिक प्याज का बीज कैसे तैयार किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबीज से बीज तैयार करना : इस विधि में सीधा बीज से बीज तैयार किया जाता है। इसके अंर्तगत पौधशाला में बीज की बुवाई अगस्त माह में तथा पौध की रोपाई अक्टुबर में की जाती है। अप्रैल-मई में बीज तैयार होता है। इस विधि में अपेक्षाकत अधिक बीज की उपज होती है एवं बीज हेतु कन्दों/गॉठों के भंडारण तथा पुन: रोपण आदि का खर्चा भी बचता है।

नासिक प्याज कब बोए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलेकिन नासिक सबसे ज्यादा फेमस है. इसी जिले के लासलगांव में एशिया की सबसे बड़ी मंडी है. प्याज के दूसरे सीजन में बुआई अक्टूबर-नवंबर के महीने में की जाती है. यह जनवरी से मार्च के बीच तैयार हो जाती है.

बरसात के मौसम में कौन सी फसल उगाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंQ. बरसात के मौसम में कौन सी फसल बोई जाती है? ANS. बरसात के जून जुलाई में पत्तागोभी, खीरा, बैंगन, लोबिया, करेला, लौकी आदि सब्जियों के साथ अरहर, उर्द, मुंग, बाजरा, मक्का,धान आदि फसल बोई जाती है।

प्याज को कैसे लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्‍याज की खेती के लि‍ए जलवायु एवं भूमि कन्द बनने से पहले 12.8-230 सेल्सियस तापमान तथा कन्दों के विकास के लिए 15.5-210 सेल्सियस तापमान उपयुक्त रहता है। आमतौर पर सभी किस्म की भूमि में इसकी खेती की जाती है, लेकिन उपजाऊ दोमट मिट्टी, जिसमे जीवांश खाद प्रचुर मात्रा में हो व जल निकास की उत्तम व्यवस्था हो, सर्वोत्तम रहती है।

प्याज के बीज को कैसे अंकुरित करें?

3. बीज बोने की सर्वोत्तम विधि::

  1. सबसे पहले नीचे की तरफ जल निकासी छेद के साथ अपनी पसंद का कंटेनर लें ।
  2. कंटेनर के गमलों को बढ़ते माध्यम में मिट्टी के साथ भरें ।
  3. एक गमले के केंद्र पर 2 बीज बोएं।
  4. प्याज के बीज को पकड़ें और प्रति सेल / कप में 2-3 बीज बोएं।
  5. तुरंत बोये हुए बीज को किसी वाटरिंग कैन से पानी दें ।

प्याज की नर्सरी कितने दिनों में तैयार होती है?

इसे सुनेंरोकेंयह प्रजाति खरीफ प्याज की फसल के लिए उपयुक्त है। 150-165 दिनों मे तैयार ।

प्याज कौन से महीने में लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्याज की बुवाई आमतौर पर नवंबर के अंतिम सप्ताह में की जाती है। बुवाई नर्सरी में की जाती है। एक हैक्टेयर खेत के लिए पौध तैयार करने के लिए 1000 से 1200 वर्ग मीटर में बुवाई की जानी चाहिए।