42 वा संशोधन कब हुआ?

42 वा संशोधन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंसंशोधन का अधिकांश प्रावधान 3 जनवरी 1977 को लागू हुआ, अन्य 1 फरवरी से लागू किया गया और 27 अप्रैल 1 अप्रैल 1977 को लागू हुआ। 42 वां संशोधन को भारतीय इतिहास में सबसे विवादास्पद संवैधानिक संशोधन माना जाता है।

निम्नलिखित में से कौन सा कथन 42 वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम के संबंध में सही है *?

इसे सुनेंरोकेंक़ानूनों की संवैधानिक वैधता से संबंधित प्रश्नों पर निर्णय लेने के लिए न्यायाधीशों की न्यूनतम संख्या निर्धारित करने तथा किसी क़ानून को संवैधानिक दृष्टि से अवैध घोषित करने के लिए कम-से-कम दो तिहाई न्यायाधीशों की विशेष बहुमत व्यवस्था करके न्यायापालिका संबंधी उपबंधों का भी संशोधन किया गया।

संविधान में 42वां संशोधन पारित किए जाने के समय भारत का राष्ट्रपति कौन था?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर फखरुद्दीन अली अहमद है। फखरुद्दीन अली अहमद उस समय भारत के राष्ट्रपति थे जब संविधान का 42वां संशोधन पारित किया गया था। सरकार द्वारा गठित स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिशों पर नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों को 1976 में 42वें संशोधन द्वारा संविधान में जोड़ा गया था।

42धारा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंधारा 42 के अंतर्गत शराब तस्करी करने वाले व्यक्ति के साथ उस व्यक्ति के खिलाफ भी केस दर्ज किया जाता है जिसने उसे शराब उपलब्ध कराई है। इसमें शराब परिवहन करने वाले वाहन को भी जब्त किया जाता है। वर्तमान में दर्ज प्रकरणों में 10 या 20 क्वार्टर के साथ ही आरोपी गिरफ्तार हुए हैं।

स्थानीय विधि क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्थानीय विधि वह विधि है जो भारत के किसी विशिष्ट भाग को ही लागू हो । A “local law” is a law applicable only to a particular part of India.

कक्षा 11 संविधान क्यों और कैसे?

इसे सुनेंरोकें(क ) सरकार के गठन और उसकी शक्तियों के बारे में संविधान एक लिखित दस्तावेज है। (ख) संविधान सिर्फ लोकतांत्रिक देशों में होता है और उसकी जरूरत ऐसे ही देशों में होती है। (ग) संविधान एक क़ानूनी दस्तावेज है और आदर्शों तथा मूल्यों से इसका कोई सरोकार नहीं। (घ) संविधान एक नागरिक को नई पहचान देता है।

संविधान में 42 वें संशोधन द्वारा प्रस्तावना में निम्नलिखित में से कौन सा शब्द शामिल किया गया था?

इसे सुनेंरोकेंलेकिन संविधान की प्रस्तावना में केवल एक बार संशोधन हुआ. वो था इंदिरा गांधी के शासन में आपातकाल के वक्त जब 42वें संविधान संशोधन अधिनियम 1976 के द्वारा प्रस्तावना में ‘समाजवाद’, ‘पंथनिरपेक्ष’ और ‘राष्ट्र की अखंडता’ शब्द जोड़े गए.

42वां संविधान संशोधन में क्या जोड़ा गया?

इसे सुनेंरोकेंयह इंदिरा गांधी सरकार के दौरान अधिनियमित किया गया था। इसे संविधान में सर्वाधिक विवादास्पद संशोधनों में से एक कहा जाता है क्योंकि इसने सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों की शक्ति को कम करने एवं कई अन्य सामाजिक-राजनीतिक स्वतंत्रताओं पर प्रतिबंध आरोपित करने लगाने का प्रयास किया।

42वें संशोधन में कौन सा शब्द जोड़ा गया?

इसे सुनेंरोकेंयह इंदिरा गांधी की अध्यक्षता में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अधिनियमित किया गया था प्रस्तावना में ‘समाजवादी’, ‘धर्मनिरपेक्ष’ और ‘अखंडता’ शब्द जोड़े गए 42वें संशोधन अधिनियम को ‘लघु-संविधान’ के नाम से भी जाना जाता है।

आपातकाल की अवधि में 42 बार संशोधन किया गया इसका मुख्य कारण क्या था?

इसे सुनेंरोकेंआपातकाल की अवधि में संविधान में 42वां संशोधन किया गया था। इस संशोधन का मुख्य उद्देश्य सर्वोच्च न्यायालय और अन्य उच्च न्यायालय की शक्तियों पर अंकुश लगाना था। इसी संशोधन में भारतीय नागरिकों के मौलिक अधिकारों को सीमित किए गए। इस संशोधन के तहत नागरिक के मूल कर्तव्य के संबंध में एक नया अध्याय जोड़ा गया।

राष्ट्रीय आपातकाल कब कब लगा है?

इसे सुनेंरोकें25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक का 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल घोषित था। तत्कालीन राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के कहने पर भारतीय संविधान की अनुच्छेद 352 के अधीन आपातकाल की घोषणा कर दी। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद और अलोकतांत्रिक काल था।