दुनिया में मौजूद सबसे अच्छा क्रिसमस पाठ का लेखक कौन है?

दुनिया में मौजूद सबसे अच्छा क्रिसमस पाठ का लेखक कौन है?

The Best Christmas Present in the World by Jayant Narlikar About the Author

Author Name Michael Morpurgo
Children Sebastian Morpurgo, Horatio Morpurgo, Rosalind Morpurgo
Movies War Horse, When the Whales Came, Private Peaceful, Waiting for Anya, Friend or Foe, Kensuke’s Kingdom
Awards Children’s Laureate, Carnegie Medal

कोनी का क्रिसमस उपहार क्या है यह दुनिया में सबसे अच्छा क्रिसमस क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंप्रिये कोनी, अगले साल जब क्रिसमस आएगा, ये युद्ध कुछ भी नहीं होगा, बल्कि ये दूर और भयावह स्मृति के रूप में होगा। मैं जानता हूँ कि जो भी आज हुआ उससे लगता है दोनों ओर की आर्मी शांति चाहती है। हम जल्द ही एक हो जायेंगे।

दुनिया में मौजूद सबसे अच्छा क्रिसमस कहानी में आपको नैतिक संदेश क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवह सिर्फ नम्रता, दया और स्नेह के साथ पत्र को हाथों में पकड़े वहाँ बैठी रही। जब वह चुपचाप वहाँ खड़ा था, कोनी हिल गया और उसका हाथ थाम लिया, जबकि उसकी आँखें पानी से तर थीं। उसने कहा कि उसने क्रिसमस होने के अपने वादे को पूरा किया था। उसने यहां तक ​​कहा कि वह “दुनिया में सबसे अच्छा क्रिसमस” है।

लेखक ने कॉनी को क्या समझाया?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: लेखक ने उन कारीगरों की तरफ़ संकेत किया है जो हाथ से बनी वस्तुओं से अपना जीवनयापन करते हैं। आज के मशीनी युग ने उन कारीगरों के हाथ काटकर मानों उनकी रोटी ही छीन ली है। उन कारीगरों का रोजगार इन पैतृक काम धन्धों से ही चलता था।

लेखक किसे पाखंड और अंधविश्वास कहता है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंलेखक की जीजी इस कार्य को अंधविश्वास न मानकर लोक आस्था के त्याग की भावना कहती है। लेखक बार-बार अपनी जीजी के तर्कों का खंडन करता हुआ इसे पाखंड और अंधविश्वास कहता है लेकिन जीजी की संतुष्टि और अपने सद्भाव को बचाए रखने के लिए वह तमाम रीति-रिवाजों को ऊपरी तौर पर सही मानता है। लेकिन अंतर्मन से उनका खंडन करता चलता है।

4 गगरी फूटी बैल पियासा इंदर सेना के इस खेलगीत में बैलों के प्यासा रहने की बात क्यों मुखरित हुई है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer : बैल हमारी कृषि संस्कृति के अविभाजित हिस्सा हैं या यूँ कहें बैल भारतीय कृषि संस्कृति की रीढ़ की हड्डी हैं। बैल ही खेतों को जोतकर अन्न उपजाते हैं। उनके प्यासे रहने पर कृषि प्रभावित होती है इसलिए गगरी फूटी बैल पियासा इंदर सेना के इस खेलगीत में बैलों के प्यासा रहने की बात कृषि के संदर्भ में मुखरित हुई है।