जनानखाना क्या है?

जनानखाना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजनानखाना संज्ञा अर्थ : घर का वह भीतरी भाग जिसमें स्त्रियाँ रहती हैं। उदाहरण : नौकरानी जनानखाने की सफाई कर रही है।

अंत पुर की परिचारिका का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंअवरोध के अनेक रक्षक होते थे जिन्हें प्रतीहारी या प्रतीहाररक्षक कहते थे।

सौराष्ट्र में कुल कितने जिले हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसका कुल क्षेत्रफल 1,95,984 वर्ग किलोमीटर है जिसके 19 जिलों में 1971 की जनगणना के अनुसार 2, 66,97,475 व्यक्ति निवास करते हैं। अहमदाबाद, अमरेली, वनासकाँठा, भारु च, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर, जूनागढ़, खेदा, कच्छ, महसेना, पंचमहल, राजकोट, सबरकाँठा, सूरत, सुरेंद्रनगर, डाँग, बड़ोदरा और बलसाड इस प्रदेश के मुख्य जिले हैं।

जनानखाना का पर्यायवाची शब्द क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजनानखाना, रनिवास, हरमखाना, महल के भीतर स्त्रियों के रहने की जगह।

तुलसी का पर्यायवाची क्या है?

इसे सुनेंरोकें’वृंदा’, ‘वृंदावनि’, ‘विश्व पूजिता’, ‘विश्व पावनी’, ‘पुष्पसारा’, ‘नन्दिनी’, ‘तुलसी’ और ‘कृष्ण जीवनी’। तुलसी के प्रभाव से मानसिक शांति घर में सुख-समृद्धि और जीवन में अपार सफलताओं का द्वार खुलता है। यह ऐसी रामबाण औषधी भी है, जो हर प्रकार की बीमारियों में काम आती है।

पन्ना ने बालक उदयसिंह को चित्तौड़ का सूरज क्यों कहा?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर – 1 पन्ना ने बालक उदय सिंह को चित्तौड़ का सूरज इसलिए कहा क्योंकि जिस प्रकार सूरज रात के अंधकार को मिटाने के लिए उदित होता है ठीक उसी प्रकार कुंवर उदय सिंह का जन्म भी चित्तौड़ के अंधकार को मिटाने के लिए हुआ है। प्रश्न-2 महाराणा विक्रमादित्य की हत्या किसने और क्यों की?

पन्ना कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंपन्ना धाय या धाय मां पन्ना गुर्जर राणा सांगा के पुत्र राणा उदयसिंह की धाय माँ थीं। पन्ना धाय किसी राजपरिवार की सदस्य नहीं थीं। वह हरचंद हाँकला की पुत्री थी। अपना सर्वस्व स्वामी को अर्पण करने के लिये जानी वाली राणा साँगा के पुत्र उदयसिंह को माँ के स्थान पर दूध पिलाने के कारण पन्ना ‘धाय माँ’ कहलाई थी।

सौराष्ट्र में कौन कौन से जिले आते हैं?

सौराष्‍ट्र

  • 1.1 जामनगर जिला
  • 1.2 राजकोट जिला
  • 1.3 सुरेंद्रनगर जिला
  • 1.4 पोरबंदर जिला
  • 1.5 जूनागढ़ जिला
  • 1.6 अमरेली जिला
  • 1.7 भावनगर जिला

काठियावाड़ में कौन कौन से जिले आते हैं?

काठियावाड़
— क्षेत्र —
क्षेत्र सौराष्ट्र
राज्य गुजरात
ज़िला पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, सुरेन्द्रनगर, भावनगर, अमरेली, जूनागढ़