अफगानिस्तान को कौन सा देश गुलाम बनाया?

अफगानिस्तान को कौन सा देश गुलाम बनाया?

इसे सुनेंरोकेंब्रितानी भारत के साथ हुए कई संघर्षों के बाद अंग्रेज़ों ने ब्रिटिश भारत और अफ़गानिस्तान के बीच सीमा उन्नीसवीं सदी में तय की। १९३३ से लेकर १९७३ तक अफ़ग़ानिस्तान पर ज़ाहिर शाह का शासन रहा जो शांतिपूर्ण रहा। इसके बाद कम्यूनिस्ट शासन और सोवियत अतिक्रमण हुए।

अफगानिस्तान का महाभारत कालीन नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंमहाभारत में गांधार के नाम से प्रसिद्ध अफगानिस्तान के इतिहास पर गौर करें तो ईसा के 1800 वर्ष पहले आर्यों का आगमन हुआ। ईसा के 700 वर्ष पहले इसके उत्तरी क्षेत्र मे गांधार महाजनपद था, जिसके बारे में महाभारत तथा अन्य ग्रंथों में वर्णन मिलता है।

अफगानिस्तान पर किस देश ने कब्जा किया?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान का 1990 के दशक के अंत में देश पर कब्जा था और अब एक बार फिर उसका कब्जा हो गया है। अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए भीषण आतंकी हमलों के बाद वाशिंगटन ने ओसामा बिन काबुल, 16 अगस्त (एपी) दो दशक तक चले युद्ध के बाद अमेरिका के सैनिकों की पूर्ण वापसी से दो सप्ताह पहले तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है।

अफगानिस्तान की मुख्य फसल कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान में अफीम की अच्छी खेती होती है। इसकी खेती में अफगानिस्तान ने पिछले साल रिकॉर्ड भी बनाया। अफीम से ही हेरोइन बनाई जाती है। अफगानिस्तान दुनिया में हेरोइन की सबसे ज्यादा यानी 90 फीसदी सप्लाई करने वाला देश है।

अफगानिस्तान में अफीम की खेती होती है क्या?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान में अफीम का अधिकांश उत्पादन न सिर्फ हेलमंद, कंधार, बदख्शां और हेरात जैसे परिधीय प्रांतों में होता है, बल्कि राजधानी काबुल में भी इस प्रतिबंधित ड्रग की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. UNODC के अनुसार, 2019 में अफगानिस्तान ने 7,500 टन कच्ची अफीम का उत्पादन किया था.

अफगानिस्तान का बंटवारा कब हुआ?

इसे सुनेंरोकें18 अगस्त 1919 को अफगानिस्तान को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली।

अफगानिस्तान ब्रिटेन से कब आजाद हुआ?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान को 19 अगस्त, 1919 को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिलने के चलते इसे आजादी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर राजधानी काबुल की सड़कों की एक वीडियो क्लिप पोस्ट की गई।

अफगानिस्तान हिंदुस्तान से कब अलग हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंकहना चाहिए की वह 7वीं सदी तक अखंड भारत का एक हिस्सा था। अफगान पहले एक हिन्दू राष्ट्र था। बाद में यह बौद्ध राष्ट्र बना और अब वह एक इस्लामिक राष्ट्र है। 26 मई 1739 को दिल्ली के बादशाह मुहम्मद शाह अकबर ने ईरान के नादिर शाह से संधि कर उपगण स्थान अफगानिस्तान उसे सौंप दिया था।

भारत की सीमा अफगानिस्तान से लगती है क्या?

इसे सुनेंरोकेंभारत के साथ अफगानिस्तान की 106 किलोमीटर बॉर्डर एरिया है, जो पीओके के गिलगित बाल्टिस्तान से जुड़ा है. ईरान के साथ अफगानिस्तान की 921 किलोमीटर सीमा लगती है.

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकें1. तालिबान लंबे वक्त से अफगानिस्तानी सेना, अमेरिका सेना के खिलाफ जंग लड़ रहा था. मई में अलग-अलग इलाकों में शुरू हुआ जीत का सिलसिला 15 अगस्त को काबुल में आकर रुका. तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद तालिबान ने राष्ट्रपति पैलेस पर अपना कब्जा जमा लिया.

अफगानिस्तान से भारत की सीमा कितने किलोमीटर है?

भारत के जमीनी सीमा

सीमा वाला देस लंबाई (किमी) आ (मील) टिप्पणी
अफगानिस्तान 106 किलोमीटर (66 मील) पीओके के सीमा वाखान कॉरिडोर
भूटान 699 किलोमीटर (434 मील)
म्यांमार 1,643 किलोमीटर (1,021 मील)
नेपाल 1,758 किलोमीटर (1,092 मील)

भारत का कौन सा राज्य अफगानिस्तान से सीमा बनाता है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर पश्चिमी कश्मीर में भारत अफगानिस्तान के साथ 106 किमी. सीमा साझा करता है।