अप्रैल शब्द का अर्थ क्या है?

अप्रैल शब्द का अर्थ क्या है?

यह शास्त्रीय लैटिन Aprīlis से आता है और Etruscan apru से आ सकता है, जिसका अर्थ है “एफ़्रोडाइट”, प्रेम और सुंदरता की ग्रीक देवी । यदि अप्रैल का नाम एफ़्रोडाइट के नाम पर रखा गया है, तो यह ग्रीक देवता के नाम पर रखे जाने वाले कुछ ही महीनों में से एक है। और भी कई महीने रोमन देवताओं के नाम पर रखे गए।

अप्रैल संज्ञा है या सर्वनाम?

proper noun
ग्रेगोरियन कैलेंडर का चौथा महीना, मार्च के बाद और मई से पहले। संक्षिप्त नाम: अप्रैल या अप्रैल अप्रैल में पैदा हुए किसी व्यक्ति के लिए; 20 वीं शताब्दी की शुरुआत से उपयोग किया जाता है।

अप्रैल शब्द कहां से आया है?

अप्रैल का नाम लैटिन शब्द एपेरेयर से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘खुलना’ (जैसे फूल वसंत में करते हैं!) यहाँ फ्रांसीसी कलाकार एंटोनी जूल्स पेलेटियर द्वारा फूलों के गुलदस्ते का एक सुंदर विस्तृत जल रंग चित्र है। रोमनों ने अप्रैलिस महीने को बुलाया।

अप्रैल का स्पेलिंग क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंअप्रैल MEANING IN ENGLISH – EXACT MATCHES Usage : April is the fourth mouth of the international calendar.

उत्तम पुरुष सर्वनाम कौन सा है?

(1) उत्तम पुरुष – सर्वनाम का वह रूप जिससे किसी बात को कहने वाले का बोध हो तो उसे उत्तम पुरुष कहते हैं—तुम, | तू, आप, हम, मेरा, हमारा, हमें।

  • (2) मध्यम पुरुष – इस सर्वनाम शब्द का प्रयोग सुनने वाले श्रोता के लिए किया जाता है; जैसे—तुम, तू, आप, तेरा, तुम्हारा।
  • फर्स्ट अप्रैल क्यों मनाया जाता है?

    इसे सुनेंरोकेंअप्रैल फूल से जुड़ी एक और कहानी ये है कि फ्रांस में 1582 में पोप चार्ल्स ने पुराने कैलेंडर की जगह नया रोमन कैलेंडर शुरू किया था. हालांकि इसके बाद भी कुछ लोग पुरानी तारीख पर ही नया साल मनाते रहे और उन लोगों को अप्रैल फूल्स कहा गया. भारत में एक अप्रैल को मूर्ख दिवस मनाने की शुरुआत 19वीं सदी में अंग्रेजों द्वारा हुई.

    अप्रैल कैसे लिखते हैं?

    इसे सुनेंरोकेंअप्रैल- संज्ञा पुलिंग [अरबी एप्रिल] एक अंगरेजी महीना जो प्राय: चैत में पड़ता है । यह महीना 3० दिन का होना है । पुल्लिंग [अरबी शब्द – एप्रिल] पाश्चात्य पंचांग का चौथा महीना।

    अप्रैल को हिंदी में कैसे लिखेंगे?

    Meaning of April in hindi

    • अप्रैल (Aprail)
    • अप्रैल (Aprail)
    • अंग्रेजी का चौथा महीना (Angreji ka chautha mahina, angrejee kaa chauthaa maheenaa, angrezi ka chautha mahina)
    • अप्रैल