सीखने के प्रतिफल से क्या आशय है उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए?

सीखने के प्रतिफल से क्या आशय है उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंस्पष्ट रूप से परिभाषित सीखने के प्रतिफल विभिन्न साझेदारों की ज़िम्मेदारी तथा उत्तरदायित्वों को सुनिश्चित करते हुए और दिशा-निर्देश दे सकता है ताकि विभिन्न पाठ्यचर्या क्षेत्र से अपेक्षाओं की पूर्ति हो सके। इसमें शिक्षक की प्राथमिक भूमिका सीखने की प्रक्रिया में सुगमकर्ता के रूप में होती है

कक्षा शिक्षण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशिक्षण – एक कक्षा का एक समूह या कभी-कभी सीखने के स्तर केआधार पर एक ही कक्षा के दो या तीन उपसमूह हो सकते है। समूह शिक्षण में लचीलापन आवश्यक है अर्थात आवश्यकतानुसार तथा अधिगम स्तर के अनुसार बच्चे एक समूह से दूसरे समूह में जा सकते है।

सीखने की विविधता से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउत्तरोत्तर सरकारों ने विविधता का महत्व समझने वाले समावेशी समाज के निर्माण में शिक्षा की अहम भूमिका को पहचाना है। एक विद्यालय प्रमुख होने के नाते आपको उस विविधता जो आपके विद्यालायी समुदाय में उपस्थि है, उसे पहचानना होगा और इस विविधता का एक शैक्षिक संसाधन और सीखने के अवसर के रूप में, उसका सर्वोतम उपयोग सीखना होगा।

सीखने के प्रतिफल कब से लागू है?

इसे सुनेंरोकेंनि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 (RTE Act 2009) के अंतर्गत 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अधिकार प्रदान किया गया है। हालाँकि इस अधिनियम में सीखने के प्रतिफल का उल्लेख तो किया गया है लेकिन समुचित रूप से इन्हें परिभाषित नहीं किया गया था।

क्लासरूम प्रक्रिया क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकक्षा में अधिगम को प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की विधियों एवं प्रविधियों का उपयोग किया जाता है, जिससे छात्र सक्रिय होकर ज्ञान का अर्जन कर सके। कक्षा में शिक्षण तकनीकों का उपयोग करके सीखने की अवस्थाओं में सुधार किया जा सकता है।

बहु कक्षीय शिक्षण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्राथमिक विद्यालय में जहां शिक्षक का अभाव होता है या कक्षा ज्यादा और शिक्षक कम होते हैं, ऐसे विद्यालय में बहुकक्षा-बहुस्तरीय शिक्षण विधि की आवश्यकता होती है। इस विधि में एक ही कक्ष में एक से ज्यादा कक्षा के बच्चे तथा एक ही कक्षा के अलग-अलग स्तर के बच्चे एक साथ बैठते हैं

कक्षा कक्ष में विविधता से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविविधता से होता है। यह लेख तर्क करता है कि कक्षा में सहज रूप से विद्यमान इस विविधता की अनदेखी यथास्थिति को बनाए रखने में मदद कर सकती है, वहीं इसके प्रति संवेदनशील नजरिया एवं शिक्षणशास्त्र में उचित बरताव सामाजिक भिन्नता को पाटने में मददगार हो सकता है।

सांस्कृतिक विविधता से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकें’सांस्कृतिक विविधता’ का सही-सही अर्थ क्या है और इसे चुनौती के रूप में क्यों देखा जाता है? महान सांस्कृतिक विविधता वाला राष्ट्र है तो हमारा तात्पर्य यह होता है कि यहाँ अनेक प्रकार के सामाजिक समूह एवं समुदाय निवास करते हैं। यह समुदाय सांस्कृतिक चिह्नों जैसे, भाषा, धर्म, पंथ, प्रजाति या जाति द्वारा परिभाषित किए जाते हैं।