सत्यापित बीज क्या है?

सत्यापित बीज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंAns: प्रमाणित बीज शोधित बीज होता है, किन्तु जिन बीजों का शोधन नहीं हुआ हो उन्हें थीरम अथवा कार्बेन्डाजिम से शोधित करें, जिससे बीमारियों एवं रोगों से मुक्ति मिल सके।

बीज प्रमाणीकरण के मानक कब निर्धारित किए गए?

इसे सुनेंरोकेंभारत में बीज प्रमाणीकरण (seed certification in hindi) संबंधित संकल्पना का ज्ञान काफी समय से तथापि बीज प्रमाणीकरण कार्य का प्रारंभ 1959 में ज्वार, मक्का तथा बाजरे के संकर बीज से हुआ । सन् 1966 में सांसद ने भारतीय बीज अधिनियम परित किया जिसमें राज्य स्तरीय बीज प्रमाणीकरण संस्थाएं स्थापित करने की व्यवस्था की गई ।

पारम्परिक बीज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपारंपरिक बीज पारंपरिक किस्मों के उत्पाद हैं। वे पर्यावरणीय चुनौतियों के प्रति कम सहिष्णुता और खराब उपज के साथ कम या सामान्य गुणवत्ता वाले पौधों को जन्म देते हैं। पारंपरिक किस्में उच्च उपज देने वाली किस्मों की तुलना में प्रमुख वनस्पति विकास को दर्शाती हैं। हालांकि, वे खराब उपज विशेषताओं को दिखाते हैं।

उत्तर प्रदेश की फसल सघनता कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंप्रदेश की फसल सघनता 148.25 प्रतिशत है जबकि फसल सघनता का राष्ट्रीय स्तर 131.5 प्रतिशत है। वर्तमान में 165.62 लाख हेक्टेअर शुद्ध क्षेत्र व 241.70 लाख हेक्टेअर सकल क्षेत्र में फसलों का उत्पादन होता है।

खराब बीज की क्या पहचान?

इसे सुनेंरोकें“किसान को बुवाई से पहले बीज अंकुरण परीक्षण करवा लेना चाहिए। परीक्षण में यदि 80 से 90 फीसदी बीजों का अंकुरण हो तो बीज बेहतर माना जाता है। 60-70 फीसदी अंकुरण की स्थिति में बीजदर बढ़ाई जा सकती है। 60 फीसदी से कम बीजों में अंकुरण हो तो बीज बदलना चाहिए।”

ट्राइकोडर्मा का उपयोग कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंप्रति एकड़ खेत में एक किलो ग्राम ट्राइकोडर्मा सौ लीटर पानी में घोलकर उसका छिड़काव कर दें। भूमि शोधन के लिए एक किलो ग्राम ट्राइकोडर्मा सौ किलो ग्राम गोबर की खाद में मिलाकर एक सप्ताह तक छाया में रख दें। उसके बाद प्रति एकड़ के हिसाब से खेतों में मिला दें।

केंद्रीय बीज की संतति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रजनक बीज (breeder seed) – केंद्रीय बीज से प्रजनक बीज स्वयं प्रजनक (वैज्ञानिक) के देख रेख में तैयार किया जाता है। यह केन्द्रीय बीज की संतति होती है। यह बीज भौतिक एवं अनुवांशिक रूप से 100 शुद्ध होता है। प्रजनक बीज के बोरे में पीले रंग का टैग लगा होता है।

भारत में कौन सी एजेंसी या प्रमाणित बीज उत्पादन के लिए जिम्मेदार है?

इसे सुनेंरोकेंउन्नत बीज उत्पादन हेतु जानकारी स्थल बीज निगम के नजदीकी कार्यालय / कृषि प्रक्षेत्र या प्रक्रिया केन्द्र । क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी / कृषि विभाग के अन्य अधिकारी।

संवर्धित बीज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजैव संवर्धित यानी जीएम बीजों के पक्ष में मुख्यतया दो तर्क दिए जाते हैं कि एक तो ये कीटरोधी होते हैं तथा दूसरे इनसे पैदावार ज्यादा होती है। ध्यान रहे कि ये दोनों तर्क इन बीजों को बनाने वाली कंपनियों के हैं। जीएम बीजों का देश में सबसे पहले प्रवेश बीटी कॉटन के रूप में हुआ और बहुत विवादित रहा।

एचआईवी बीच पारंपरिक बीच में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए आपको एचआईवी और एड्स के बीच का अंतर पता होना चाहिए। इम्यून सिस्टम हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से रक्षा करता है। एचआईवी एक वायरस है जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम पर अटैक करता है। यदि कोई व्यक्ति एचआईवी से संक्रमित हो जाता है तो उसका शरीर संक्रमणों और बीमारियों से नहीं लड़ पाता है।

फसल गहनता क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार उच्च फसल गहनता का अर्थ है कि एक कृषि वर्ष के दौरान शुद्ध बुआई क्षेत्र में एक से अधिक फसल उगायी जाए। यह एक कृषि वर्ष की अवधि में कृषि योग्य भूमि की प्रति इकाई उच्च उत्पादकता का संकेत भी देती है। फसल गहनता व्यापक स्थानिक विभेदों को दर्शाती है। फसल गहनता उत्तरी मैदानों में उच्च स्तर पर पायी जाती है।