एकाउंटिंग क्या है इसके उद्देश्य महत्व को समझाइए?

एकाउंटिंग क्या है इसके उद्देश्य महत्व को समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंAccounting में जितना विज्ञान है उतना ही कला भी। ये पैसों के लेनदेन को रिकॉर्ड करता है, वर्गीकृत यानि क्लासिफ़ाइ करते है, और उनके सारांश तैयार करके उनको इस प्रकार प्रस्तुत करते है, जिससे उनका विश्लेषण या निर्वचन हो सके। Accounting एक विशेष प्रमुख से संबंधित सभी लेनदेन को क्रमबद्व करता है।

लेखांकन क्या है इसके विषय वस्तु तथा महत्व बताइए?

इसे सुनेंरोकेंवित्तीय लेखांकन वित्तीय लेन-देनों को व्यवस्थित अभिलेखन एवं वित्तीय विवरणों को बनाने एवं प्रस्तुतिकरण में सहायता करता हैं जिससे कि संगठनात्मक सफलता एवं वित्तीय सुदृढ़ता को मापा जा सके। इसका संबंध बीते हुए समय से होता है। प्राथमिक रूप से यह संरक्षणता का कार्य करता है साथ ही इसकी प्रकृति मौद्रिक है।

लेखांकन का महत्वपूर्ण उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलेखांकन का प्रथम उद्देश्य सभी व्यावसायिक लेन-देनों का पूर्ण एवं व्यवस्थित रूप से लेखा करना है। सुव्यवस्थित ढंग से लेखा करने से भूल की संभावना नहीं रहती और परिणाम शुद्ध प्राप्त होता है। लेखांकन का दूसरा उद्देश्य एक निश्चित अवधि का लाभ-हानि ज्ञात करना है।

लेखांकन प्रमापो का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंलेखांकन मानक का महत्व (Accounting standards importance Hindi): लेखांकन मानक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। लेखांकन मानक बड़े पैमाने पर शेयरधारकों, लेनदारों, कर्मचारियों और जनता के लाभ के लिए वार्षिक रूप से प्रकाशित सामान्य-प्रयोजन वित्तीय विवरणों की एक समान तैयारी और रिपोर्टिंग की सुविधा प्रदान करते हैं

डेबिट शब्द से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंएक नाम (डेबिट) लेन-देन एक परिसंपत्ति (ऐसेट) या किसी खर्च के लेन-देन, कोइ जमा (क्रेडिट) एक ऐसे लेन-देन की ओर संकेत करता है जो देयता या लाभ का कारण होगा। एक डेबिट लेन-देन का किसी जमा शेष राशि को कम करने अथवा किसी डेबिट शेष राशि को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग सिस्टम से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली मैनुअल लेखांकन का एक आधुनिक विकल्प है। कम्प्यूटरीकृत लेखांकन हर पहलू से मैनुअल लेखांकन पर एक बड़ा सुधार है। इससे न केवल कर देयता की गणना में समय की बचत होती है, बल्कि यह एक व्यवसायी के लिए खातों को अधिक कुशलता से माॅनिटर करने में सहायक है।

लेखांकन का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी घटना क्रम को अंकों में लिखे जाने को लेखांकन (Accounting) कहा जाता है । सरल शब्दों में लेखांकन का आशय वित्तीय लेन देनों को क्रमबद्व रूप में लेखाबद्व करने, उनका वर्गीकरण करने, सारांश तैयार करने एवं उनको इस प्रकार प्रस्तुत करने से है, जिससे उनका विश्लेषण व निर्वचन हो सके।

लेखाकर्म का व्यवसाय में क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंलेखाकर्म का कार्य पुस्तपालन के अन्तर्गत उपलब्ध कराये गये आकड़ों का विश्लेषण करके वित्तीय स्थिति का सही ज्ञान कराना है जो नीतिगत निर्णय लेने में बहुत सहायक होती है। इस प्रकार, पुस्तपालन और लेखाकर्म एक दूसरे के पूरक हैं बिना पुस्तपालन के लेखाकर्म सम्भव नहीं होगा तथा बिना लेखाकर्म के पुस्तपालन एक फलदायक विषय नहीं बन सकता।

शाखा लेखा तैयार करने के उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशाखा लेखांकन का मूल उद्देश्य शाखा आय, शाखा व्यय, शाखा संपत्ति और शाखा देनदारियों का पता लगाना है। शाखा लेखा एक लेखा प्रणाली है जिसमें एक कॉर्पोरेट इकाई या संगठन की प्रत्येक शाखा के लिए अलग-अलग खाते बनाए जाते हैं

लेखांकन सिद्धांत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलेखांकन सिद्धांतों से आशय लेखापाल द्वारा वित्तीय विवरण एवं लेखे तैयार करते समय प्रयोग किये जाने वाले नियमों से है । उचित लेखे तैयार करते समय लेखाकार को इन नियमों का पालन करना पडता है। A.I.C.P.A. के अनुसार :-” सिद्धांत एक सामान्य नियम अथवा कार्य के दिशा निर्देश हेतु बनाये गये या कथित नियम है ।