टमाटर की खेती कौन से महीने में करें?

टमाटर की खेती कौन से महीने में करें?

इसे सुनेंरोकेंटमाटर की बुवाई का सही समय पौधों की रोपाई जनवरी के दूसरे सप्ताह में करना चाहिए। यदि आप सितंबर में इसकी रोपाई करना चाहते हैं तो इसकी नर्सरी जुलाई के अंत में तैयार करें। पौधे की बुवाई अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह में करें। मई में इसकी रोपाई के लिए मार्च और अप्रैल माह में नर्सरी तैयार करें।

टमाटर का पौधा कैसे बनाएं?

5 सिम्पल स्टेप्स में घर पर उगाएं टमाटर

  1. स्टेप: 1. सबसे पहले ऐसी जगह चुनें, जहां पर्याप्त धूप आती हो.
  2. स्टेप: 2. जितना संभव हो उतना बड़ा गमला चुनें.
  3. स्टेप: 3. आप किसी टमाटर से बीज निकालें.
  4. स्टेप: 4. पौधों की देखरेख के क्रम में यह बहुत ज़रूरी है कि उनकी जड़े खुलने न पाएं.
  5. स्टेप: 5. पौधे को रोज़ाना पानी दें.

टमाटर के बीज कितने दिन में उगते हैं?

इसे सुनेंरोकें​कितने दिनों में आएंगें टमाटर पौधा लगाने के लगभग 40 से 50 दिनों के अंदर टमाटर उगने लगेंगें।

जुलाई अगस्त में टमाटर की खेती कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंटमाटर की खेती के लिए भूमि की तीन से चार बार गहरी जुताई कर एक हेक्टेयर खेत में 25-30 टन गोबर की सड़ी हुई खाद डालनी चाहिए. बुवाई के बाद ऊपरी सतह पर गोबर की खाद की पतली परत बिछा देनी चाहिए. क्यारी को धूप, ठंड या बरसात से बचाने के लिए घास फूस से ढका जा सकता है.

टमाटर लगाने का सही समय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवैसे तो टमाटर की खेती पूरे वर्ष भर की जा सकती है । शरदकालीन फसल के लिए जुलाई से सितम्बर, बसंत या ग्रीष्मकालीन फसल के लिए नवम्बर से दिसम्बर तथा पहाड़ी क्षेत्रों में मार्च से अप्रैल महीनों में बीज की बुआई फायदेमंद होता है । पौध की तैयारी के लिए जीवांशयुक्त बलुवर दोमट मिट्टी की जरुरत होती है ।

टमाटर का पौधा कब लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले पर्याप्‍त आकार का गमला लें और इसे ऐसी जगह पर रखें, जहां अच्‍छी धूप आती हो और इसे पूरे दिन की धूप मिल सके. यानी आपका गमला कम से कम 8 से 10 घंटे धूप में रहे. यह इस पौधे के लिए अच्‍छा होता है. जिस गमले में टमाटर का पौधा उगाना हो, वह बड़े आकार का हो तो ज्‍यादा बेहतर होता है.

गमलों में टमाटर कैसे उगाएं?

इसे सुनेंरोकेंटमाटर को उगाने के लिए आप घर में आए टमाटर से भी बीज निकाल सकते हैं या फिर नर्सरी आदि से भी इसके बीज मंगवा सकते हैं. अब गमले में मिट्टी डालें और फिर टमाटर के बीज डालें. कुछ समय बाद इसमें बीज अंकुरित दिखने लगेंगे. इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखें कि एक गमले में एक ही पौधा लगाएं.

टमाटर के बीज को कैसे उगाए?

इसे सुनेंरोकेंटमाटर के बीज कैसे लगाएं. बीज लगाने के लिए मिट्टी के मिश्रण को गीला कर लें और ऊपर से आधा इंच छोड़कर कंटेनर या बर्तनों में भरें. प्रत्येक कंटेनर में 2-3 बीज रखें. बीजों को मिट्टी से ढक दें और धीरे से इसे बीजों के ऊपर रख दें. इसके बाद कंटेनर में पानी दे पर ध्यान रहें की पानी की मात्रा अधिक नहीं हो.

बरसात के मौसम में टमाटर कैसे लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंऐसे में बरसात ने किसानों का कार्य बरसात ने रोक दिया। क्षेत्र में हर वर्ष सैकड़ों एक भूमि पर टमाटर की अगेती रोपाई की जाती है। जिसके लिए किसान जीरी की फसल खेतों में नहीं करते और तीन महीने खेतों को खाली रखा जाता है। इसके अलावा इस बार किसान टमाटर की अगेती रोपाई के लिए अगस्त के प्रथम सप्ताह में पौध तैयार कर चुके हैं।

टमाटर कब और कैसे लगाएं?