विश्व की सबसे बड़ी फिल्म कौन सी है?

विश्व की सबसे बड़ी फिल्म कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें85 घंटे की ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ है इतिहास की सबसे लंबी फिल्म, गिनीज बुक में दर्ज है नाम हॉलीवुड डेस्क. आजकल की फिल्में जहां दो से ढाई घंटे में खत्म हो जाती हैं, वहीं साल 1987 में आई फिल्म ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ को 85 घंटे के रनिंग टाइम के चलते दुनिया की सबसे लंबी फिल्म माना जाता है।

मूवी कैसे बनाया जाता है?

film kaise banta hai aur Production Process kya hota hai:

  1. सिनेमेटोग्राफर सिनेमाटोग्राफर फिल्म की शूटिंग करता है | उसे कैमरा एंगल , कैमरा शॉट , इन सब को ध्यान में रखकर शूटिंग करना होता है |और इसे सिनेमेटोग्राफी बोलते हैं |
  2. डायरेक्टर फिल्म के डायरेक्टर को फिल्म निर्देशक भी बोलते हैं | फिल्म के निर्देशक फिल्म के सभी
  3. एक्टर

इंडिया की सबसे बड़ी मूवी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें- ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के बारे में लोग यही जानते हैं कि यह फिल्म दो पार्ट में बनी है। दरअसल फिल्म को 2012 में दो हिस्सों में रिलीज किया गया था। – वैसे 5 घंटे 19 मिनट लंबी इस फिल्म को एक ही साथ शूट किया गया था। यही वजह है कि यह अब तक की सबसे लंबी बॉलीवुड फिल्म है।

भारत की नंबर वन मूवी कौन सी है?

सबसे महंगी भारतीय फ़िल्में

रैंक टाइटल भाषा
1 बाहुबली 2: द कनक्लूज़न तेलुगु तमिल
2 2.0 तेलुगु तमिल
3 प्रेम रतन धन पायो हिंदी
4 धूम 3 हिंदी

अपने मोबाइल से फिल्म कैसे बनाएं?

इनमें सबसे जरूरी है कैमरा। आप अपनी कहानी और बजट के हिसाब से तय करें कि आपको कैसा कैमरा चाहिए। मोबाइल फोन से लेकर बड़े-बड़े कैमरे तक, सबसे फिल्म बनाई जा सकती है।…

  1. छोटी और चुस्त कहानी तैयार करें।
  2. अपनी कहानी में कम-से-कम किरदार रखें।
  3. कहानी ऐसी हो कि उसके ज्यादा-से-ज्यादा हिस्सों को एक ही जगह शूट किया जा सके।

मूवी कौन बनाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोडक्शन डिजाइनर कला निर्देशक के साथ कार्य करते हुए फिल्म की दृश्य अवधारणा का निर्माण करता है। कला निर्देशक कला विभाग का प्रबंधन करता है, जो प्रोडक्शन सेटों का निर्माण करता है। कॉस्ट्यूम डिजाइनर कलाकारों और अन्य विभागों के साथ मिलकर फिल्म के पात्रों के लिए कपड़े बनाता है।