बायोलॉजी को कितने भागों में बांटा गया है?

बायोलॉजी को कितने भागों में बांटा गया है?

इसे सुनेंरोकेंजीव विज्ञान की शाखाएँ ( Branches of Biology ) – विज्ञान की शाखाओं ( Branches of Science ) में से एक जीव विज्ञान ( Biology ) है। इसकी दो उप-शाखायें जंतु विज्ञान ( Zoology ) और वनस्पति विज्ञान ( Botany ) हैं। इस लेख में जन्तु विज्ञान एवं वनस्पति विज्ञान की विभिन्न शाखाओं की जानकारी दी गई है।

कौन सा परीक्षण संकर है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर – संकर पूर्वज संकरण या प्रतीप संकरण – जब एक संकर संकरण से प्राप्त f. पीढ़ी के पौधों का संकरण यदि जनकों में से किसी एक जनक से कराया जाता है तो उसे पूर्वज संकरण या प्रतीप संकरण कहते हैं। परीक्षण संकरण – f, पीढी के किसी पादप का समयुग्मजी अप्रभावी जनक के साथ संकरण कराना परीक्षण संकरण कहलाता है।

जीव विज्ञान क्विज से क्या समझते हो?

इसे सुनेंरोकेंBiology Quiz with Answers for SSC : ये सभी जीव विज्ञान के प्रश्न एसएससी की परीक्षाओं के अलावा अन्य एकदिवसीय परीक्षाओं के अनुरूप ही बनाए गए हैं। अगर आप इन सभी जीव विज्ञान क्विज (Biology Quiz in Hindi) को अच्छी तरह से तैयार कर लेते हैं तो निश्चय ही आपको अपनी परीक्षा में जीव विज्ञान के विषय में कामयाबी मिलेगी।

Sp3d संकरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंsp 3d संकरण Pcl 5 अणु तीन p-cl बंध एक ही तल में होते है इन्हें विषुवतीय (निरक्षीय) बंध कहते है तथा दो p-cl बंध तल के लम्बवत होते है इन्हें अक्षीय बन्ध कहते है। अक्षीय बंध तथा विषुवतीय बंध के बीच की दूरी कम होने के कारण प्रतिकर्षण अधिक होता है , जिससे अक्षीय बंध लम्बाई अधिक हो जाती है।

आपने प्रश्नोत्तरी कैसे पूरी की?

एक प्रश्नोत्तरी बनाने के लिए आपका गाइड

  • जब एक प्रश्नोत्तरी फेंकने के लिए चरण 1 – अपनी संरचना चुनें चरण 2 – अपने प्रश्न चुनें चरण 3 – इसे दिलचस्प बनाएं चरण 4 – एक समर्थक की तरह वर्तमान!
  • अधिक प्रश्नोत्तरी की आवश्यकता है?

12 वीं जीव विज्ञान ke baad क्या करे में हिन्दी?

इसे सुनेंरोकेंबायोलॉजी सब्जेक्ट लेने के बाद एग्रीकल्चर विषय को भी ग्रेजुएशन या पीजी के रूप में भी किया जा सकता है बायोलॉजी सब्जेक्ट लेने के बाद biotechnology और biochemistry जैसे बड़े सब्जेक्ट वाला कोर्स भी किया जा सकता है जिस पर जॉब की बहुत सारी संभावनाएं हैं .

कॉमर्स में कौन कौन सी नौकरियां होती है?

कॉमर्स में अच्छी सैलरी वाली नौकरी (Highest Paid Jobs in India in Commerce Field)

  • चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA)
  • कॉस्ट अकाउंटेंट (Cost Accountant)
  • बिज़नेस अकाउंटेंट एंड टैक्सेशन Business Accountant and Taxation)
  • मार्केटिंग मैनेजर (Marketing Manager)
  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर (HR Manager)
  • रिटेल मैनेजर (Retail Manager)