पैड कौन सा अच्छा होता है?

पैड कौन सा अच्छा होता है?

सेनेटरी नेपकिन में सर्वाधिक बिकने वाले

  • #1. Whisper अल्ट्रा क्लीन सेनेटरी पैड , 1.
  • #2. Whisper अल्ट्रा नाइट सैनिटरी पैड, , XXXL, ,, 1.
  • #3. Whisper Ultra Soft सैनिटरी पैड (XL प्लस) , 1.
  • #4. Stayfree सिक्योर XL अल्ट्रा थिन सैनिटरी नैपकिन (40 काउंट), , ,, 1.
  • #5. Stayfree Secure XL Cottony सेनेटरी नैपकिन विंग्स के साथ
  • #6.
  • #7.
  • #8.

सेनेटरी पैड को कैसे लगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसेनेटरी पैड्स को इस्तेमाल करने से पहले आपको यह जरूर ध्यान रखें कि हाथ अच्छे से धुले हुए हों ताकि आप इंफेक्शन से बच सकें। Sanitary pad को use करने के लिए सबसे पहले पीछे के तरफ चिपके हुए कागज को हटाएं। फिर पैड को अपनी panty के उस हिस्से पर रखें जो बिल्कुल बीचो-बीच में होता है।

पीरियड में कपड़ा कैसे लगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपीरियड्स के दौरान हमेशा अच्छे पैड का ही इस्तेमाल करें. आप अपने मासिक धर्म के अनुसार पैड का चुनाव करें. अगकर आपको लग रहा है कि रक्त का प्रवाह ज्यादा हो रहा है तो आप लंबे पैड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं, अगर आपको लग रहा है कि रक्त का प्रवाह कम है तो आप छोटे पैड्स का चुनाव कर सकती है.

सेनेटरी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसेनेटरी नैपकिन या ‘स्वच्छता पैड’ (sanitary napkin, perineal pads या maternity pads) एक चपटी गद्दी होती है जिसे लड़कियों और महिला द्वारा मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्तस्राव के अवशोषण (सोखने) के लिए पहना जाता है।

पीरियड आने की सही उम्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह आमतौर पर 10 और 16 की उम्र के बीच होता है। यदि आपके पीरियड्स 16 साल(या 14 अगर युवावस्था के अन्य लक्षण नहीं हैं)।

पीरियड्स में क्या पहनना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपीरियड्स में कॉटन अंडरवेअर बेस्ट चॉइस होती है। ये कम्फर्ट बनाए रखने के साथ ही स्किन इरिटेशन को दूर रखने में मदद करते हैं। वहीं इनकी फिटिंग और कवरेज एरिया भी बेहतर होते हैं, जो पैड को जगह पर रखने में भी मदद करते हैं।

पैड कितने रुपए का मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंसरकार के मुताबिक इस सैनिटरी नैपकिन के प्रति पैड 2.50 रुपये की कीमत तय की गई है. सैनिटरी नैपकिन के एक पैकेट में 4 पैड होंगे और इसकी कीमत 10 रुपये होगी. इस नैपकिन को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना केंद्रों से खरीदा जा सकता है.

पीरियड में पैड कैसे लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंअपनी अंडरवेयर में पैड को लगाने से पहले आपको सैनिटरी नैपकिन के पीछे और उसके विंग्‍स पर चिपके कागज को हटाना होगा. पीरियड्स के दौरान हाने वाला रक्‍तस्‍त्राव इसी नैपकिन में इकट्ठा होता रहेगा. जब आपको यह सैनिटरी पैड निकलना हो तो आपको इसे एक एंड से पकड़ कर दूसरे एंड तक खींच कर निकालना होगा.

पैड कैसे बनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले पुल्वेरीज़ेर (pulverisers) मशीन की मदद से सॉफ्ट पल्प तैयार किया जाता है. जिसके बाद नैपकिन प्रेस मशीन से इस सॉफ्ट पल्प को प्रेस कर पैड का आकार दिया जाता है. सॉफ्ट पल्प को पैड का आकार देने के बाद नैपकिन सीलिंग मशीन से पैड को सील किया जाता है.