फूड प्वाइजनिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

फूड प्वाइजनिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफूड प्वाइजनिंग तब होती है जब हम ऐसे भोजन खाते हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और दूसरे रोगाणुओं या विषैले तत्वों से संक्रमित होता है। बच्चे और बुजुर्ग फूड प्वाइजनिंग के शिकार अधिक होते हैं क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

टेंडर को हिंदी की प्रशासनिक शब्दावली में क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकें[सं-पु.] – किसी कार्य या सेवा का ठेका लेने के इच्छुक व्यक्ति या संस्थान की ओर से भेजा गया प्रस्ताव जिसमें उक्त कार्य या सेवा में होने वाले व्यय का अनुमानित ब्योरा या तख़मीना रहता है; निविदा।

प्रशासनिक शब्दावली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी की प्रशासनिक शब्दावली का दूसरा प्रकार वह है जिसमें अंग्रेजी और हिन्दी शब्दों का मिश्रण है जैसे-Banking Service Recruitment Board बैंकिग सेवा भर्ती बोर्ड। 3. हिन्दी की प्रशासनिक शब्दावली का तीसरा प्रकार है, जिसमें अग्रेजी का पूरा मूल शब्द का पदबंध देवनागरी लिपि में लिखकर स्वीकार किया गया है।

फूड प्वाइजन हो जाने पर क्या करें?

  1. सेब के सिरके का करें सेवन
  2. तुलसी है कारगर ये तो आप सभी जानते हैं कि तुलसी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है।
  3. नींबू के रस का करें इस्तेमाल अगर आप फूड प्वाइजनिंग से परेशान हैं तो तुरंत नींबू का रस निकालकर पी लीजिए।
  4. लहसुन दूर करेगा दिक्कत लहसुन की कलियों को पानी के साथ खा लें।
  5. केला
  6. जीरा

फूड प्वाइजनिंग क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंफूड प्वॉइजनिंग तब होती है जब हम ऐसे भोजन खाते हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और दूसरे रोगाणुओं या विषैले तत्वों से संक्रमित होता है। बच्चे और बुज़ुर्ग फूड प्वॉइजनिंग के शिकार अधिक होते हैं क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होती है। गर्मी के दिनों में इसके मामले अधिक सामने आते हैं।

फूड पोइजन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंकई बार का कुछ खाने या घर पर गरिष्‍ठ भोजन या दूषित चीज खाने से फूड पॉइजनिंग हो जाती है। फूड पॉइजनिंग बैक्टीरिया, वायरस और जर्म्स के कारण हो सकती है। ये खाने की चीजें, ड्रिंक आदि से होते हुए हमारे पेट में जा सकते हैं। पेट में पहुंचे जर्म्स विषैले पदार्थ छोड़ते हैं, जिस कारण फूड पॉइजनिंग होती है।

ददन का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंददन संज्ञा पुं० [सं०] दान । देने की क्रिया ।

टेंडर प्रक्रिया क्या है?

इसे सुनेंरोकेंe-Tender Kya Hota Hai. किसी सरकारी या प्राइवेट कार्य को किसी दूसरे व्यक्ति या फर्म के द्वारा एक फिक्स रेट पर कराया जाता है उसे टेंडर या ठेका कहते हैं। और जो इस कार्य की देखरेख करता है तो उसे ठेकेदार कहा जाता है। सरकारी विभागों में इसे निवीदा के नाम से भी जाना जाता है।

तकनीकी शब्दावली से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी विषय से सम्बन्धित ऐसे शब्द जिनका प्रयोग मुख्य रूप से उस विषय की चर्चा के लिए ही होता है तकनीकी शब्द कहलाते हैं। इन्हें पारिभाषिक शब्द भी कहते हैं। जैसे भौतिक विज्ञान में “गुरुत्वाकर्षण”, “वेग”, “त्वरण”, “आवृत्ति” आदि शब्द।

प्रशासनिक हिंदी पुस्तक के लेखक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंनारायणदत्त पालीवाल

इसे सुनेंरोकेंक्या है फूड पॉइजनिंग? (What is food poisoning? in Hindi) फूड पॉइजनिंग से तात्पर्य ऐसी स्थिति है, जो खराब भोजन करने की वजह से होती है। इसे विषाक्त भोजन के नाम से भी जाना जाता है। कुछ लोगों में यह समस्या जल्द ही ठीक हो जाती है, तो वही कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें इसकी वजह से फिजिकल प्रॉब्लम होती है।