पोलियो का पूरा नाम क्या है?

पोलियो का पूरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदुनियाभर में पोलिओम्येलितिस (या पोलिओ) का मुकाबला करने के लिए दो पोलियो वैक्सीन का प्रयोग किया जाता है पहला जोनास सॉल्क द्वारा विकसित किया गया और 1952 में उसका पहला परीक्षण किया गया। 1955, अप्रैल 12 को सॉल्क द्वारा दुनिया को इसकी घोषणा की गयी की, यह निष्क्रिय (मरे हुए) पोलियोवायरस की इंजेक्शन की खुराक होते हैं .

पोलियो के द्वारा कौन सा रोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंपोलियो एक संक्रामक रोग है जो पोलियो विषाणु से मुख्‍यतः छोटे बच्‍चों में होता है। यह बीमारी बच्‍चें के किसी भी अंग को जिन्‍दगी भर के लिये कमजोर कर देती है। पोलियो लाईलाज है क्‍योंकि इसका लकवापन ठीक नहीं हो सकता है। बचाव ही इस बीमारी का एक मात्र उपाय है।

भारत में पोलियो कब आया?

इसे सुनेंरोकेंभारत में पोलियो टीकाकरण की शुरुआत 1995 में हुई थी।

पोलियो वैक्सीन की कितनी बूंद बच्चों को पिलाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंयह इंजेक्शन साल में दो बार जनवरी और अगस्त महीने में लगाया जाएगा। हालांकि कुछ समय तक पोलिया खुराक भी पिलाई जाएगी। हिमाचल के साथ देशभर में जन्म से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवाई मुंह में दो बूंद डालकर पिलाई जाती है।

पोलियो दवा कब पिलाई जाएगी 2022?

इसे सुनेंरोकेंपोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान और पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022 (एनआईडी) के बारे में विवरण: पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस-2022 (एनआईडी) रविवार यानी27 फरवरी 2022 को पूरे देश में आयोजित किया जाएगा।

पुलिया से कौन सा अंग प्रभावित होता है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर तंत्रिका तंत्र है। पोलियो रोग में, शरीर का प्रभावित अंग तंत्रिका तंत्र है।

पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन वैश्विक पोलियो उन्‍मूलन प्रयास के परिणामस्‍वरूप 1995 में पल्‍स पोलियो टीकाकरण (PPI) कार्यक्रम आरंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत 5 वर्ष से कम आयु के सभी बच्‍चों को पोलियो समाप्‍त होने तक हर वर्ष दिसम्‍बर और जनवरी माह में ओरल पोलियो टीके (OPV) की दो खुराकें दी जाती हैं।

बच्चों को पोलियो की दवा कब पिलाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंइस कार्यक्रम के तहत 5 वर्ष से कम आयु के सभी बच्‍चों को पोलियो समाप्‍त होने तक हर वर्ष दिसम्‍बर और जनवरी माह में ओरल पोलियो टीके (OPV) की दो खुराकें दी जाती हैं। हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है। यह दिन पोलियो टीका की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक जोनास साल्क को समर्पित है।

पोलियो की दवाई कब पिलाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंयह पैदा होने से लेकर 5 साल तक बच्चे को पिलाया जा सकता है। लेकिन इसकी सबसे पहली डोज 15 दिन के अंदर, दूसरी डोज 6 हफ्ते फिर 10 हफ्ते इसके बाद 14 हफ्ते और 5 साल तक पिलाई जाती है। चूंकि, पोलियो बीमारी 2-5 साल तक के बच्चों को सबसे ज्यादा इफेक्ट करती है, इसलिए इसकी खुराक पिलाना बहुत जरूरी है।