विदेशियों को कौन कौन से मूल अधिकार प्राप्त हैं?

विदेशियों को कौन कौन से मूल अधिकार प्राप्त हैं?

भारत में विदेशियों को प्राप्त मौलिक अधिकार

  • धर्म, नस्ल, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव का निषेध (अनुच्छेद 15)
  • सार्वजनिक रोजगार में अवसर की समानता (अनुच्छेद 16)
  • भाषण एवं अभिव्यक्ति, सभा, सम्मलेन, आंदोलन, निवास स्थान एवं व्यवसाय जैसे छः विषयों के लिए स्वतंत्रता का अधिकार (अनुच्छेद 19)

मैग्नाकार्टा से क्या अभिप्राय?

इसे सुनेंरोकेंमैग्ना कार्टा (Magna Carta) या मैग्ना कार्टा लिबरटैटम् (Great Charter of Freedoms या आजादी का महान चार्टर) इंग्लैण्ड का एक कानूनी परिपत्र है जो सबसे पहले सन् १२१५ ई में जारी हुआ था। यह लैटिन भाषा में लिखा गया था।

कौन से मौलिक अधिकार विदेशियों को उपलब्ध नहीं हैं?

इसे सुनेंरोकेंकेवल नागरिकों के लिए उपलब्ध FR और विदेशियों के लिए नहीं 1. धर्म, जाति, लिंग, जाति या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव निषेध (अनुच्छेद 15)। 2. अपराधों के लिए सजा के संबंध में संरक्षण (अनुच्छेद 20)।

कौन से अनुच्छेद केवल भारतीयों को प्राप्त है?

इसे सुनेंरोकेंअनुच्छेद 19 नागरिक अधिकारों के रूप में छः प्रकार की स्वतंत्रताओं की गारंटी देता है जो केवल भारतीय नागरिकों को ही उपलब्ध हैं।

कौन सा मूल अधिकार केवल भारतीयों को प्राप्त है?

इसे सुनेंरोकेंअनुच्छेद 21 यह निर्धारित करता है कि किसी भी व्यक्ति को उसके जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता से कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के बिना वंचित नहीं किया जाएगा। यह अनुच्छेद प्रत्येक भारतीय नागरिक को राज्य के स्वेच्छाचारी व्यवहार के विरुद्ध स्वतंत्रता की गारंटी देता है।

कौन सा अनुच्छेद केवल भारतीयों को प्राप्त है?

मूल अधिकार को मैग्नाकार्टा क्यों कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमौलिक अधिकारों के बारे में: संविधान के भाग III को ‘भारत का मैग्नाकार्टा’ की संज्ञा दी गई है। ‘मैग्नाकार्टा’ अधिकारों का वह प्रपत्र है, जिसे इंग्लैंड के किंग जॉन द्वारा 1215 में सामंतों के दबाव में जारी किया गया था। यह नागरिकों के मौलिक अधिकारों से संबंधित पहला लिखित प्रपत्र था।

हमारे मौलिक अधिकार कितने हैं?

इसे सुनेंरोकेंमूल रूप में भारत के संविधान के भाग III में सात मौलिक अधिकारों को शामिल किया गया था। इनमें सम्पति का अधिकार शामिल था। जिसे 44वें संविधान संशोधन द्वारा हटा दिया गया था। अब केवल छः मौलिक अधिकार हैं; जो इस प्रकार है ।

मैग्ना कार्टा का मतलब क्या होता है?

मैग्ना कार्टा पर हस्ताक्षर कब हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंइंग्लैंड के तत्कालीन राजा जॉन और उसके सामंतों के बीच समझौते के इस दस्तावेज़ पर 15 जून, 1215 को दस्तख़त किए गए थे. मैग्ना कार्टा को ब्रिटेन की लोकतांत्रिक क़ानून और संवैधानिक व्यवस्था का आधार माना जाता है. इसे मानवाधिकारों की बुनियाद रखने वाला दस्तावेज़ भी कहा जाता है.

सबसे महत्वपूर्ण मूल अधिकार कौन सा है?

मूल संविधान में सात मौलिक अधिकार थे परन्तु वर्तमान में छः ही मौलिक अधिकार हैं| मौलिक अधिकार निम्नलिखित हैं:

  • समानता का अधिकार अनुच्छेद 14-18.
  • स्वतंत्रता का अधिकार अनुच्छेद 19-22.
  • सम्पत्ति रखने का अधिकार(अब समाप्त हो गया)
  • शोषण के विरूद्ध अधिकार अनुच्छेद 23-24.
  • धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार अनुच्छेद 25-28.