कोशिका को आकार प्रदान करने वाला कोशिका कौन सा है?

कोशिका को आकार प्रदान करने वाला कोशिका कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंकोशिका द्रव्य में पाई जाने वाली झिल्ली युक्त छोटी-छोटी संरचनाओं को कोशिका अंगक कहा जाता है । केंद्रक कोशिका का सबसे बड़ा कोशिकांग है। अंतर द्रव्य जालिका झिल्ली युक्त नलिकाओं तथा सीट का एक बहुत बड़ा तंत्र है यह लंबी नलिका या गोल या आयताकार थैलों की तरह दिखाई देती है जिन्हें पुटिका कहते हैं।

निम्नलिखित में से कौन जीवित जीवों की संरचनात्मक इकाई है 1 कोशिका II ऊतक III अंग IV नाभिक?

इसे सुनेंरोकेंसभी अंग और भी छोटे भागों से बने हैं। किसी जीव की सूक्ष्मतम जीवित रचना को कोशिका कहते हैं। सर्वप्रथम कॉर्क की कोशिकाओं की खोज रॉबर्ट हुक ने 1665 में की।

पादप और जंतु कोशिका आपस में जोड़कर क्या बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंदोनों पादप व जंतु कोशिकाओं में कोशिकीय क्रियाओं हेतु कोशिकाद्रव्य एक प्रमुख स्थल होता है। कोशिका की ‘जीव अवस्था’ संबंधी विभिन्न रासायनिक अभिक्रियाएं यहीं संपन्न होती हैं। जो कोशिका विभाजन में सहायता करते हैं। कोशिकाएं माप, आकार व कार्य की दृष्टि से काफी भिन्न होती हैं (चित्र 8.1)।

सबसे बड़ी पादप कोशिका कौन सी है?

सबसे बड़ी जंतु कोशिका का नाम लिखिए ।

Question सबसे बड़ी जंतु कोशिका का नाम लिखिए ।
Chapter Name अतिलघु उत्तरीय प्रश्न
Subject Biology (more Questions)
Class 9th
Type of Answer Video

कोशिका को संरचनात्मक इकाई क्यों कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकोशिका को जीवन की संरचनात्मक व क्रियात्मक इकाई इसलिए कहते हैं क्योंकि एक अकेली कोशिका एक संपूर्ण जीव को बना सकती है। प्रत्येक कोशिका की अपनी एक संरचना होती है। कोशिका की रचना अनेक कोशिकाओं से होती है। कोशिकाओं की आकृति और आकार उनके विशेष कार्यों के अनुरूप होते हैं।

पादप कोशिका जंतु कोशिका में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकें1. पादप कोशिका में कोशिका भित्ति पाई जाती है जिसका निर्माण सेल्यूलोज से होता है जबकि जंतु कोशिका में कोशिका झिल्ली पाई जाती है जो अर्ध पारगम्य होता है। 2. पादप कोशिका में हरित लवक पाया जाता है जबकि जंतु कोशिका में हरित लवक नहीं पाया जाता है।

जंतु कोशिका में क्या क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजंतु कोशिकाओं में बस एक कोशिका झिल्ली होती है, लेकिन कोई कोशिका भित्ति नहीं होती है। जंतु और पादप कोशिकाओं दोनों में माइटोकॉन्ड्रिया होता है। केवल पादप कोशिकाओं में ही क्लोरोप्लास्ट होते हैं। इसका कारण यह है कि जानवरों के विपरीत, पौधों को भोजन खाने से शर्करा नहीं मिल सकती है।