लेटर का मतलब क्या होता है लेटर?

लेटर का मतलब क्या होता है लेटर?

इसे सुनेंरोकें- 1. चिट्ठी; पत्र 2. अक्षर।

इंग्लिश ग्रामर में लेटर क्या है?

1: एक प्रतीक जो आमतौर पर लिखित या मुद्रित होता है जो एक भाषण ध्वनि का प्रतिनिधित्व करता है और एक वर्णमाला की एक इकाई का गठन करता है । 2a: किसी व्यक्ति या संगठन को संबोधित एक प्रत्यक्ष या व्यक्तिगत लिखित या मुद्रित संदेश। बी: एक लिखित संचार जिसमें अनुदान होता है – आमतौर पर बहुवचन में उपयोग किया जाता है।

अक्षर को अक्षर क्यों कहा जाता है?

शब्द पत्र, पुरानी फ्रांसीसी लेटर से उधार लिया गया , लगभग 1200 ईस्वी के आसपास मध्य अंग्रेजी में प्रवेश किया, अंततः पुरानी अंग्रेज़ी शब्द bōcstæf (बुकस्टाफ) को विस्थापित कर दिया। पत्र लैटिन लिटेरा से निकला है, जो ग्रीक “διφθέρα” (डिप्थेरा, लेखन टैबलेट) से इट्रस्केन के माध्यम से उतर सकता है।

लेटर क्या है उदाहरण दीजिए?

एक पत्र की परिभाषा एक भाषण ध्वनि या एक लिखित संदेश का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतीक है । पत्र का एक उदाहरण ए है। पत्र का एक उदाहरण वह है जो एक बच्चा अपने कलम दोस्त को भेजता है। संज्ञा। 1.

ग्रामर में सब्जेक्ट को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंWhat is Subject in Hindi: सब्जेक्ट उस शब्द या शब्द-समूह को कहते है जिनके बारे में Sentence में कुछ कहा जाता है. Subject is the word or group of words about which something is said in Sentence. वाक्य का वह भाग जो क्रिया के पहले आकर उस क्रिया को अंजाम दे रहा हो Subject कहलाता है.

अक्षर या वर्णो से क्या बनते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभाषा के वैज्ञानिक अध्ययन ने अक्षर को अंग्रेजी ‘सिलेबल’ का अर्थ प्रदान कर दिया है, जिसमें स्वर, स्वर तथा व्यंजन, अनुस्वार सहित स्वर या व्यंजन ध्वनियाँ सम्मिलित मानी जाती हैं। एक ही आघात या बल में बोली जाने वाली ध्वनि या ध्वनि समुदाय की इकाई को अक्षर कहा जाता है।

आवेदन पत्र कौन सा पत्र है?

इसे सुनेंरोकें1. प्रार्थना पत्र – विद्यालय में किसी भी प्रकार की समस्या से संबंधित प्रार्थना पत्र लिखा जाता है। 2. आवेदन पत्र – किसी भी कंपनी यह संस्था में नौकरी के लिए आवेदन पत्र लिखा जाता है।

पत्र कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण सहित समझाइए?

पत्र के मुख्यतः दो रूप होते हैं –

  • अनौपचारिक (निजी या व्यक्तिगत पत्र)
  • औपचारिक (व्यवसायिक /कार्यालय पत्र)
  • अनौपचारिक पत्र अपने मित्र तथा परिवार के किसी भी व्यक्ति (जो परिचित है) को लिखा जाता है।
  • औपचारिक पत्र किसी भी कार्यालय में या संस्थान से जुड़े व्यक्ति (जो अपरिचित है) को लिखा जाता है।