कन्हेरी की गुफाएं कितनी है?

कन्हेरी की गुफाएं कितनी है?

इसे सुनेंरोकें’कन्हेरी’ शब्द कृष्णगिरि का अपभ्रंश है। यहां 9वीं शती ई. की बनी हुई लगभग 109 गुफ़ाएं हैं, पर उल्लेखनीय केवल एक ही है जो काली के चैत्य के अनुरूप बनाई गई है।

एलीफेंटा गुफाएं कहां पर है और वहां पर कैसे पहुंचा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंElephanta Caves In Hindi ; एलीफेंटा गुफाएं भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित हैं और यह मुंबई शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर घारपुरी द्वीप पर स्थित हैं। एलीफेंटा की गुफाओं को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में वर्ष 1987 में शामिल किया जा चुका हैं।

लुरे गुफा कहाँ अवस्थित छ?

इसे सुनेंरोकेंसबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन मेघनगर से सड़क मार्ग से दुरी लगभग 82 किमी है । गुफाओं तक सड़क मार्ग से बस से पहुंचा जा सकता है । धार से ये लगभग 100 किमी दक्षिण-पश्चिम एवं कुक्षी से लगभग 18 किमी उत्तर में स्थित हैं ।

एलिफेंटा की गुफाओं में किसकी मूर्ति है?

इसे सुनेंरोकेंएलीफैंटा गुफाओं में अर्धनारीश्वर की प्रतिमा, जिसमें बांया अंग स्त्री व दायां अंग पुरुष रूप में है। यह दोनों हिन्दू देवी पार्वती व भगवान शिव के रूप हैं।

अजंता गुफाओं के जैसी गुफाएँ मध्य प्रदेश में कहाँ हैं?

इसे सुनेंरोकेंमध्यप्रदेश में गुफाओं का एक ऐसा समूह है, जो हूबहू अजंता-एलोरा की तरह ही दिखाई देता है और उतने ही महत्व का है।

अजंता की गुफा का निर्माण कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंअजन्ता की गुफाओं का निर्माण द्वितीय शताब्दी से छठी शताब्दी के मध्य सातवाहन वंश एवं वाकाटक वंश के राजाओं ने कराया था। गुफा संख्या 16 एवं 17 गुप्त कालीन (500ई.) है ।

कन्हेरी विश्वविद्यालय कहाँ पर है?

कान्हेरी गुफाएँ
स्थान बोरीवली, मुंबई
निर्देशांक 19.206496°N 72.906432°Eनिर्देशांक:19.206496°N 72.906432°E
भूगर्भ जानकारी बेसाल्ट
प्रवेश द्वार संख्या 109

भारत का सबसे लंबा गुफा कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में दुनिया की सबसे बड़ी बलुआ पत्थर की गुफा का पता चला है। इस गुफा की लंबाई 24,583 मीटर (लगभग 24.5 किमी) है। मेघालय के पहाड़ अपनी जटिल गुफा प्रणालियों के लिए जाने जाते हैं। इस गुफा की खोज करने वाली संस्था मेघालय एडवेंचर एसोशिएसन ने इस गुफा का नाम करेम पुरी दिया है।