जिगर Parenchymal रोग क्या है?

जिगर Parenchymal रोग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस रोग में यकृत कोशिकाएं बडे पैमाने पर नष्ट हो जाती हैं और उनके स्थान पर फाइबर तंतुओं का निर्माण हो जाता है। यकृत की बनावट भी असामान्य हो जाती है, जिससे पोर्टल हाइपरटैंशन की स्थिति बन जाती है।

लिवर कुहन की दरार कहाँ पाई जाती है?

लीवर कुहन की दरारों का कार्य आंत्रीय रस का स्रावण करना होता है।…लीवर कुहन की दरारों का कार्य लिखिए।

Question लीवर कुहन की दरारों का कार्य लिखिए।
Question Language In Video – Hindi In Text – Hindi
Students Watched 9.4 K +
Students Liked 1.1 K +

लिवर सिस्ट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह सिस्ट एक विशेष प्रकार के कीड़े का अंडा होता है, जिस पर कवच चढ़ा होता है और यह अंडा शरीर के जिस भी अंग में पहुंचता है, वहां धीरे-धीरे आकार में बड़ा होना शुरू हो जाता है। ऐसे सिस्ट शरीर के अंदर सबसे ज्यादा फेफड़े में पाए जाते हैं या फिर लिवर में। ऐसा सिस्ट मानव शरीर के अन्य अंगों में भी पाया जा सकता है।

फैटी लीवर कितना खतरनाक होता है?

इसे सुनेंरोकेंक्या फैटी लिवर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है? अच्छी बात यह है कि अधिकतम लोगों में जिन्हें फैटी लीवर है उन्हें कभी भी कोई शारीरिक हानि नहीं होती। परंतु 15 से 20 % लोगों में यह चर्बी लिवर की कोशिकाओं (Cells) में सूजन या इन्फ्लेमेशन कर सकती है। इस अवस्था को हम नॉन एल्कोहलिक स्टीटोहेपिटाइटिस (NASH) कहते हैं।

सिस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसिस्ट (cyst), जिसे गाँठ या पुटि भी कहते हैं, शरीर के भीतर झिल्ली (मेम्ब्रेन) में बंद एक असाधारण (अनुचित) थैली होती है, जिसकी अंदर कोशिकाएँ आसपास के ऊतकों (टिशू) से अलग आयोजित होती हैं। सिस्ट की परिभाषा के अनुसार यह एक विकृत ढांचा माना जाता है, हालांकि बहुत से सिस्ट शारीर में बिना हानि के आजीवन रह सकते हैं।

किडनी ट्रांसप्लांट के कितने दिन बाद सेक्स कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंक्रमण से खुद को बचाएं इसलिए मरीजों को पानी उबालकर या फिल्टर करके पीने की सलाह दी जाती है। ट्रांसप्लांट के अगले 6 माह तक मास्क जरूर पहनें। एक साल तक भीड़ वाले इलाके में जाने सें बचें। यूरिनरी ट्रैक्ट में संक्रमण रोकने के लिए अगले 3 माह तक सेक्स न करने की सलाह दी जाती है।