निष्ठा प्रशिक्षण कब शुरू हुआ?

निष्ठा प्रशिक्षण कब शुरू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंNishtha Yojana Kya Hai? मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देशभर के लाखों शिक्षकों को निःशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए “निष्ठा योजना 2022 (NISHTHA Yojana)” को शुरू करने का निर्णय लिया है। NISHTHA (National Initiative for School Head’s and Teacher’s Holistic Advancement) योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पहल है।

निष्ठा प्रशिक्षण कैसे शुरू करें?

इसे सुनेंरोकेंनिष्ठा 3.0 में प्रशिक्षण का छठवां चरण 1 मार्च 2022 से शुरू हो गया है ,शिक्षक साथियों आपको निष्ठा 3.0 में प्रशिक्षण शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने दीक्षा एप के माध्यम से लॉग इन करने के बाद माड्यूल या कोर्स में रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद ही आप प्रशिक्षण ले सकते है .

निष्ठा का फुल फॉर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकेंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राथमिक स्तर पर शिक्षा को सशक्त बनाने के लिये एक राष्ट्रीय मिशन ‘नेशनल इनीसिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलीस्टिक एडवांसमेंट’ अर्थात् निष्ठा (National Initiative for School Heads and Teachers Holistic Advancement-NISHTHA) पहल शुरू की है।

निष्ठा 3.0 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनिष्ठा : स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र प्रगति के लिए राष्ट्रीय पहल “एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के माध्यम से स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार” के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का उद्देश्य प्रारंभिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूल प्राधानाचार्य की क्षमता का निर्माण करना है।

निष्ठा प्रशिक्षण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंNishtha Training Programme: शिक्षा को मजबूत करने के लिए देश में नई शिक्षा नीति के तहत निष्ठा योजना 2022 (NISHTHA Yojana) कार्यक्रम चलाया गया है. जोकि शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए शुरू किया गया है. बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसके जरिए देश के लाखों शिक्षकों को निःशुल्क ट्रेनिंग देगा.

निष्ठा ट्रेनिंग कौन करवा रहा है?

इसे सुनेंरोकेंबता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसके जरिए देश के लाखों शिक्षकों को निःशुल्क ट्रेनिंग देगा. इसमें पहली से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस योजना को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉन्च किया है.