हीमोग्लोबिन कम होने पर कौन सी बीमारी होती है?

हीमोग्लोबिन कम होने पर कौन सी बीमारी होती है?

इसे सुनेंरोकेंहीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रकार का प्रोटीन है, जिसके कमी के कारण शरीर में खून की मात्रा घट जाती है। इस स्थिति में एनीमिया रोग होने का खतरा हो सकता है, कई स्थितियों में एनीमिया जानलेवा भी हो सकती है। गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में हीमोग्लोबिन की कमी होने का खतरा अधिक होता है।

हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर को क्या हानि होती है?

इसे सुनेंरोकेंहीमोग्लोबिन की कमी से होने वाले रोग शरीर में हीमोग्लोबिन हीम यानी आयरन और ग्लोबिन प्रोटीन से मिलकर बनता है और जब आहार में आयरन की कमी होती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी गिरने लगता है। हीमोग्लोबिन की कमी शरीर में ऑक्सीजन की कमी कर देती है जिससे थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है।

हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में क्या हानि होती है?

इसे सुनेंरोकेंखून में रक्त कोशिकाएं कम होने या हीमोग्लोबिन की कमी से विभिन्न समस्याएं जैसे ब्लड प्रेशर बढ़ना, आंतरिक रक्तस्राव और पोषण की कमी संबंधी समस्या जैसे आयरन, विटामिन बी12, फोलेट की कमी, अस्थि मज्जा विकार और हीमोग्लोबिन की संरचना असामान्य हो सकती है।

हीमोग्लोबिन तुरंत कैसे बढ़ाएं?

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आहार

  • पालक और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें
  • अनार, चुकंदर, केला, गाजर, अमरूद, सेब, अंगूर, संतरा, टमाटर का सेवन करें
  • गुड़ खाएं या गुड़ की चाय पिएं
  • खजूर, बादाम और किशमिश खाएं
  • बादाम वाला दूध पिएं
  • अंडा, चिकन या मछली भी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअक्सर थकान महसूस होना, कमजोरी और चक्कर आने की समस्‍या हीमोग्‍लोबिन कम होने के संकेत हैं. खून की कमी होने से आप एनीमिया (Anemia) के शिकार हो सकते हैं. महिलाओं में ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिलती है. शरीर में हीमोग्लोबिन का काम ऑक्सीजन Supply करना है.

हीमोग्लोबिन कम हो तो क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंहीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन आप अपनी डेली डाइट में मांस, मछली, सोयाबीन, टोफू, अंडे, नट्स, ब्रोकोली, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीट्स, गाजर, चुकंदर आदि फूड्स को जरूर शामिल करें. इसके साथ ही आप विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए अंगूर, नींबू, संतरा, आम, कीवी जैसे फलों का सेवन जरूर करें.