प्रेगनेंसी के 8 महीने में बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?

प्रेगनेंसी के 8 महीने में बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइस दौरान उसका तेजी से शारीरिक और मानसिक विकास हो रहा है। प्रेग्‍नेंसी के आठवें महीने में आपके बच्‍चे का आकार अब 15 से 17 इंच के आसपास होगा। उसका वजन भी लगभग 1.6 से 1.8 किलो के बीच होगा। देखने में वह अब एक नवजात शिशु जैसा ही लगेगा।

नॉर्मल बच्चे का वेट कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंजन्‍म के समय शिशु का नॉर्मल वेट 2.5 से 3.5 किलो के बीच होना चाहिए। नौ महीने यानि फुल टर्म में पैदा हुए 80 पर्सेंट बच्‍चों का वजन इतना ही होता है। इससे कम या ज्‍यादा वजन वाले बच्‍चे नॉर्मल होते हैं लेकिन डिलीवरी के बाद नर्स और डॉक्‍टर को बारीकी से यह देखना होता है कि इन बच्‍चों में कहीं कोई प्रॉब्‍लम तो नहीं है।

बच्चा मोटा क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंबचपन का मोटापा आगे बढ़कर डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है. इसमें बच्चों का वजन असामान्य रूप से बढ़ता है.

10 महीने के बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइसके मुताबिक 10 महीने का शिशु अगर लड़का है तो उसका औसत वजन 9.8 किलोग्राम और अगर लड़की है तो उसका औसत वजन 9 किलोग्राम के आसपास होना चाहिए। अगर शिशु की हाइट या लंबाई की बात करें तो 10 महीने का शिशु अगर बेबी बॉय है तो उसकी औसत हाइट 73 सेंटीमीटर और अगर बेबी गर्ल है तो औसत हाइट 71.5 सेंटीमीटर के आसपास होनी चाहिए।

8 महीने का बच्चा पेट में कैसे रहता है?

इसे सुनेंरोकेंअपनी प्रेग्‍नेंसी के आठवें महीने में आप अपनी गर्भावस्‍था के अंतिम चरण में हैं। इस समय बच्‍चे का आकार ऐसा है कि उसने आपके गर्भाशय को घेर रखा है इसलिए वह अब पहले की तरह आपके पेट में उछलकूद नहीं कर सकता। अब उसके करवट लेने या हाथ-पैरों को हिलाने-डुलने की गतिविधियां होती रहेंगी। अब आपको उसके मूवमेंट पर पूरा ध्‍यान रखना है।

32 साल की उम्र में कितना वजन होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंलड़के का वजन 83.4 किलोग्राम, लड़की का वजन 73.4 किलोग्राम तक होना चाहिए। 30 से 39 साल की उम्र का वजन : लड़का का वजन 90.3 किलोग्राम, लड़की का वजन 76.7 किलोग्राम तक होना चाहिए।

बच्चे को दिन में कितनी बार खाना देना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंउसे तीन से चार की बजाय चार से पांच बार पूरे दिन में खाना खिलाएं और दो बार स्नैक्स खिलाएं। दूध से बने पदार्थ बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी हैं। इन्हें आवश्यक तौर पर दिन में दो बार जरूर दें।

10 महीने के बच्चे को क्या खिलाएं?

10 माह के शिशु के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

  • गेहूँ की इडली या डोसा
  • मूंग दाल की खिचड़ी
  • सब्जी युक्त उपमा
  • दलिया
  • ताजे फलों के साथ घर का बना मिल्कशेक
  • उबले अंडे या अंडे की सादी भुर्जी
  • सब्जियों का सूप
  • घर का बना हलवा

11 महीने बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइसी को ध्यान में रखते हुए 11 महीने के बच्चे का औसत वजन बेबी बॉय के लिए 20.8 पाउंड यानी करीब साढ़े 9 किलो के आसपास होना चाहिए और बेबी गर्ल के लिए 19.2 पाउंड यानी करीब साढ़े 8 किलो के आसपास।