कभी कभी आपको देर रात तक नींद नहीं आती देर तक बिस्तर पर पड़े आप क्या सोचते रहते हैं?

कभी कभी आपको देर रात तक नींद नहीं आती देर तक बिस्तर पर पड़े आप क्या सोचते रहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहमारा बॉडी क्लॉक सूरज के उगने और छिपने से प्रभावित होता है, लेकिन हम में से बहुतों को दिन में कम सूरज की रोशनी नसीब होती है और रात में कृत्रिम प्रकाश ज़्यादा मिलता है. इससे हमें नींद जल्दी नहीं आती. यह देर रात तक जागने वालों की आम समस्या है, जो पहले से ही अपने जीव विज्ञान के चलते ‘देरी’ के शिकार होते हैं.

सोने और जागने का सही समय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्यक्ति को हमेशा ब्रह्म मुहूर्त में जागना चाहिए। सूर्योदय से लगभग डेढ़ घंटे पूर्व का समय ब्रह्ममुहूर्त कहलाता है। दक्षिण में पैर रखकर सोने से व्यक्ति की शारीरिक ऊर्जा का क्षय हो जाता है और वह जब सुबह उठता है तो थकान महसूस करता है, जबकि दक्षिण में सिर रखकर सोने से ऐसा कुछ नहीं होता।

लेट सोने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंडिप्रेशन- देर तक सोने से आपको डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा आपको तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है. मोटापा- जब आप सोते हैं तो आपकी शारीरिक गतिविधियां बिल्कुल कम हो जाती हैं. जिस वजह से आपकी बॉडी में कैलोरीज बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ सकता है.

रात में देर से कौन सोता है?

इसे सुनेंरोकेंअब पिछले दिनों इंटरनेट पर विज्ञान की खबरें देखते हुए यह पढ़ने को मिला कि उल्लू जो रात को जागता है और दिन में देर तक सोता है, सुबह जल्दी उठने वाले पक्षियों के मुकाबले ज्यादा अच्छा काम कर सकता है।

नींद क्यों नहीं आ रही है?

इसे सुनेंरोकें​तनाव में रहना हर वक्त तनाव और चिंता से घिरे रहने की वजह से भी नींद नहीं आती। बहुत से लोग जब पूरी तरह से फ्री होते हैं, तो उन्हें किसी न किसी बात को लेकर चिंता होने लगती है। विशेषज्ञों के अनुसार, चिंता और तनाव आपके मन और शरीर को सोने पर से आपका ध्यान हटा सकती है।

सुबह कितने बजे तक सोना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंमानव शरीर के लिए सोना सबसे महत्वपूर्ण है। हमारे शरीर को खुद को दुरुस्त करने के लिए और अगले 24 घंटे के लिए खुद को तरोताजा करने के लिए हर दिन 6 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है।

ज्यादा लेटे रहने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआप ज्यादा सोते हैं तो आपकी कैलोरी बर्न नहीं होती जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ जाता है। मोटापे का सीधा असर आपके खान-पान और आपकी नींद से है। कई शोध में ये बात सामने आई है कि ज्यादा सोने से कई तरह की मनोवैज्ञानिक बीमारियों का खतरा भी बढ़ा रहता है। ज्यादा सोने वाले लोगों को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है।

रात में नहीं सोने से क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंकई लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती. भरपूर नींद न लेने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. रात की अच्छी नींद इम्‍युनिटी, एनर्जी और याद्दशत को बढ़ाने के लिए जरूरी है. क्‍या आप जानते हैं कि हमारे शरीर में एक आंतरिक घड़ी होती है जिसे सर्कैडियन रिदम कहा जाता है और ये इसका क्या काम होता है?