गोवा के उत्तर में कौन सा राज्य है?

गोवा के उत्तर में कौन सा राज्य है?

गोआमें / राज्यगोवा या गोआ, क्षेत्रफल के अनुसार से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के अनुसार चौथा सबसे छोटा राज्य है। पूरी दुनिया में गोवा अपने सुन्दर समुद्र के किनारों और प्रसिद्ध स्थापत्य के लिये जाना जाता है। गोवा पहले पुर्तगाल का एक उपनिवेश था। विकिपीडिया

गोवा कौन सा राज्य में आता है?

इसे सुनेंरोकेंगोवा देश के पश्चिमी भाग में स्थित है और आबादी और क्षेत्रफल के मान से भारत का सबसे छोटा राज्य है। इसके उत्तर में महाराष्ट्र, पश्चिम में अरब सागर, दक्षिण और पूर्व में कर्नाटक से घिरा गोवा, भारत के कोंकण क्षेत्र के बड़े हिस्से में फैला है।

गोवा में कितने राज्य हैं?

इसे सुनेंरोकेंगोवा में कुल 2 जिले है, जिनको उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा के नाम से जाना जाता है, इन ज़िलों के मुख्यालय क्रमसः पणजी और मडगांव है, क्षेत्रफल में दक्षिणी गोवा बड़ा है जबकी 2011 की जन गणना के अनुसार उत्तरी गोवा बड़ा है।

गोवा किसकी राजधानी है?

इसे सुनेंरोकें4 उत्तर पणजी गोवा राज्य की राजधानी है। शहर को पंजिम के नाम से भी जाना जाता है। 40,017 (2011 की जनगणना) की आबादी वाला पणजी, उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा शहर और वास्को डी गामा और मार्गो के बाद राज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर है।

गोवा से केरल जाते समय कितनी सुरंगे हैं?

इसे सुनेंरोकेंगोवा से केरल तक के रास्ते में कुल 92 सुरंग थी।

गोवा में कितने जिले हैं 2022?

इसे सुनेंरोकेंगोवा में सिर्फ २ जिले है, पणजी और मार्गो, पणजी ज़िला गोवा प्रदेश की राजधानी भी है और ये जिला जनसँख्या और क्षेत्रफल में बड़ा भी है।

गोवा भारत का राज्य कब बना?

इसे सुनेंरोकेंअंतत: 19 दिसंबर, 1961 को गोवा को मुक्त करा लिया गया और इसे दमण तथा दीव के साथ मिलाकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। हालांकि, बाद में 30 मई, 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया और दमण तथा दीव को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया।

गोवा में सस्ता क्या मिलता है?

गोवा में रेस्तरां में मूल्य.

एक सस्ते रेस्तरां में भोजन 300 INR (100-500)
2 लोगों के लिए भोजन, मध्य दूरी के रेस्तरां, तीन कोर्स 1,500 INR (1,200-2,900)
McDonalds पर McMeal (या समकक्ष कॉम्बो भोजन) 400 INR (350-500)
घरेलू बियर (०.५ लीटर मसौदा) 75 INR (50-120)
आयातित बियर (०.३३ लीटर बोतल) 300 INR (180-400)

गोवा में कैसे कपड़े पहनते हैं लड़कियां?

इसे सुनेंरोकेंलड़कियां जंपसूट ज्यादा पहती हैं क्योंकि वह सूती कपड़ा का बना हुआ होता हैं। गोवा में कभी कभी तेज धूप होने के कारण लड़कियां एंव लड़के दोनों ही टॉपी पहना ज्यादा पंसद करते हैं। टॉपी लड़के और लड़कियां दोनों ही बीच पर पहनते हैं। गोवा में घूमने जाने के लिए अपने साथ धूप का चश्मा जरूर रखें।

गोवा में कितने जिले हैं उनके नाम?

इसे सुनेंरोकेंगोवा में कुल २ जिले है, जिनको उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा के नाम से जाना जाता है, इन ज़िलों के मुख्यालय क्रमसः पणजी और मडगांव है, क्षेत्रफल में दक्षिणी गोवा बड़ा है जबकी २०११ की जन गणना के अनुसार उत्तरी गोवा बड़ा है।