सन 1857 के विद्रोह के क्या कारण थे?

सन 1857 के विद्रोह के क्या कारण थे?

इसे सुनेंरोकें1857 के विद्रोह के तात्कालिक कारण सैनिक थे। एक अफवाह यह फैल गई कि नई ‘एनफिल्ड’ राइफलों के कारतूसों में गाय और सूअर की चर्बी का प्रयोग किया जाता है। सिपाहियों को इन राइफलों को लोड करने से पहले कारतूस को मुँह से खोलना पड़ता था। हिंदू और मुस्लिम दोनों सिपाहियों ने उनका इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया।

सिपाही विद्रोह के क्या कारण थे?

इसे सुनेंरोकेंचर्बीयुक्त कारतूसों के प्रयोग और सैनिकों से सम्बंधित मुद्दों को इस विद्रोह का मुख्य कारण माना गया लेकिन वर्त्तमान शोध द्वारा यह सिद्ध हो चुका है कि कारतूसों का प्रयोग न तो विद्रोह का एकमात्र कारण था और न ही मुख्य कारण | वास्तव में यह विद्रोह सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक-धार्मिक आदि अनेक कारणों का सम्मिलित परिणाम था.

1857 के विद्रोह के आर्थिक कारण क्या थे?

इसे सुनेंरोकेंडलहौजी ने व्यपगत सिद्धांत का उपयोग करते हुए सतारा, जयपुर, संबलपुर, भगत, उदयपुर, झांसी और नागपुर की रियासतों को जब्त कर लिया। राज्य का आर्थिक रूप से शोषण किया गया और नवाबों को प्रशासनिक पदों पर कम कर दिया गया, जिसे डलहौजी ने ब्रिटिश साम्राज्य में एकजुट करने के औचित्य के रूप में इस्तेमाल किया।

1857 के विद्रोह के आर्थिक कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंब्रितानियों ने भारत से कच्चा माल इंग्लैण्ड भेजा तथा वहाँ से मशीनों द्वारा माल तैयार होकर भारत आने लगा। इसके फलस्वरूप भारत दिन-प्रतिदिन निर्धन होने लगा। इसके कारण भारतीयों के उद्योग धंधे नष्ट होने लगे। इस प्रकार ब्रितानियों ने भारतीयों के व्यापार पर अपना नियंत्रण स्थापित कर भारतीयों का आर्थिक शोषण किया।

मंगल पांडे ने किसकी हत्या की थी?

इसे सुनेंरोकेंऔर, इस पूरी घटना के चश्मदीद गवाह हवलदार शेख पल्टू के मुताबिक पांडे ने ह्वीसन पर गोली चलाई. लेकिन ये गोली ह्वीसन को नहीं लगी.”

सन् 1857 ईo में आप 12 वर्ष के होते तो देश के लिए क्या करते?

इसे सुनेंरोकें1857 में यदि मैं 12 वर्ष का होता तो अवश्य वीर सेनानियों के कार्यों से प्रभावित होता। मैं भी तलवार चलाना व घुड़सवारी आदि सीखता ताकि बड़ा होकर सैनिक बन पाता। लोगों में देश-प्रेम की भावना जागृत करने का भी प्रयास करता।

मेरठ में विद्रोह करने के बाद भारतीय सैनिक कहाँ चले गए?

इसे सुनेंरोकें- उसके बाद लोग इकट्ठा होकर विक्टोरिया पार्क जेल पहुंचे। जोरआजमाइश कर सभी बंदियों को जेल से छुड़ाया गया। – जेल से छुड़ाए गए बंदियों में ये 85 सैनिक भी थे।

सिपाही विद्रोह क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसिपाही विद्रोह का प्रारम्भ सन 1857 ई. में बिहार के मंगल पाण्डेय ने बैरकपुर छावनी में अंग्रेज़ अफ़सरों पर गोली दाग कर किया। यह विद्रोह शीघ्र ही देश के एक कोने से दूसरे कोने तक तेज़ीसे फैल गया। इस विद्रोह ने ही देश की स्वतंत्रता के लिए एक महत्त्वपूर्ण आधारशिला रख दी थी।

सिपाही विद्रोह क्या था?

इसे सुनेंरोकेंसिपाही विद्रोह 1857, जिसे 1857 के भारतीय विद्रोह के रूप में भी जाना जाता है, ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ ब्रिटिश उपनिवेशित भारत के मूल पैदल सैनिकों का विद्रोह था. इसे ब्रिटश शासकों के खिलाफ पहला आंदोलन माना जाता है जिसने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को गति दी.