सार्वजनिक सुविधा कौन कौन सी है?

सार्वजनिक सुविधा कौन कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंमौज़ूदा परिवहन माध्यम जैसे- सड़कें, हवाई अड्डे और बंदरगाह भीड़भाड़ युक्त हैं।

सार्वजनिक सुविधाओं से आप क्या समझते हैं class 8?

इसे सुनेंरोकेंये कुछ ऐसी मूलभूत सुविधाएँ हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है; जैसे-पानी, स्वास्थ्य, स्वच्छता, बिजली, परिवहन, विद्यालय और कॉलेज आदि।

सरकार सार्वजनिक सुविधा क्यों उपलब्ध कराती है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे में सार्वजनिक जगहों पर जन सुविधा का होना काफी मायने रखता है। बड़ी आबादी के लिहाज से दिल्ली जैसे महानगरों में ऐसी सुविधाएं बहुत जरूरी है। सार्वजनिक जन सुविधा खासकर उनके लिए भी जरूरी है, जो या तो बेघर हैं या फिर जिनके घरों में शौचालय आदि की सुविधा नहीं है।

पढ़ना:   स्तन कैंसर के कितने स्टेज होते हैं?

सार्वजनिक सुविधाएं कैसे बेहतर विकास को संभव बनाती है उदाहरण देकर समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: सार्वजनिक सुविधाएँ किसी देश के विकास मे बहुत महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है। इनमे शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, बैंकिंग जेसी चीजो से विकास होता है। उदाहरण:- शिक्षा हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है अगर कोई बच्चा शिक्षा लेकर एक अफसर बन जाता है तो वह हमारे देश के विकास मे भागीदारी निभाता है।

सुविधाएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसुविधा को एक फर्म और सार्वजनिक या निजी ऋण देने वाली संस्था के बीच एक सौदे के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो कंपनी को अपनी परिचालन पूंजी को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट राशि उधार लेने में सक्षम बनाता है।

सार्वजनिक से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंSarvajnik Meaning in Hindi – सार्वजनिक का मतलब हिंदी में सर्वसाधारण संबंधी ; आम ; जो जनता का हो।

सार्वजनिक क्षेत्र से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंसार्वजनिक क्षेत्र किसे कहते है अर्थ मतलब उदाहरण? कोई भी संगठन जो सरकार के स्वामित्व और नियंत्रण में है सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई कहलाता है। यहाँ सार्वजनिक का अभिप्राय सरकार है और न कि आम जनता।

पढ़ना:   एमएसएमई से लोन कैसे प्राप्त करें?

जन सुविधा क्या प्रदान करती है?

इसे सुनेंरोकेंजनसुविधाओं का संबंध हमारी बुनियादी ज़रूरतों से होता है। भारतीय संविधान में पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि अधिकारों को जीवन के अधिकार का हिस्सा माना गया है। इस प्रकार सरकार की एक अहम ज़िम्मेदारी यह बनती है कि वह प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त जनसुविधाएं मुहैया करवाए।

सार्वजनिक सुविधाओं से आपका क्या तात्पर्य है What do you mean by Public facilities?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर : (1) सार्वजनिक सुविधाएं उन सुविधाओं का उल्लेख करती हैं जिन्हें कोई व्यक्ति अकेला खरीद नहीं सकता या व्यवस्था नहीं कर सकता। (i) प्रदूषण मुक्त वातावरण। (ii) संक्रामक बीमारियों से बचाव। (iii) अच्छी आधारभूत संरचना।

जन सुविधाएं क्या प्रदान करती है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार सरकार की एक अहम जिम्मेदारी बनती है कि वह प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त जनसुविधाएँ मुहैया कराए। भोजन, पानी, आवास, बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएँ, शिक्षा, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली आदि प्रमुख जनसुविधाएँ हैं जिनका हर व्यक्ति के लिए इंतजाम किया जाना चाहिए।

पढ़ना:   कौन से दो समुद्र आपस में नहीं मिलते?

जन सुविधाओं के लिए सरकार पैसे कहाँ से जुटाती?

इसे सुनेंरोकेंसरकार को जनसुविधाओं के लिए पैसा कहाँ से मिलता है? आप हर साल सुनते होंगे कि सरकार ने संसद में बजट पेश किया है । अगले साल के खर्चों की योजना सामने रखती है । की कीमत इस तरह तय की जाती है कि ज्यादातर लोग रोज़ाना एक निश्चित मात्रा में पानी का खर्च उठा सकें।

सार्वजनिक विरोध से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंरैली आयोजन, हस्ताक्षर अभियान या सड़कों पर चक्का जाम लगाकर जब विशाल संख्या में एकत्रित होकर किसी विषय पर खुले में विरोध प्रकट करते हैं उसे सार्वजनिक विरोध कहते हैं।