ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर सिस्टम के लिए क्यों आवश्यक है?

ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर सिस्टम के लिए क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंऑपरेटिंग सिस्टम आपके कंप्यूटर का बोहोत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में तालमेल बनाये रखता है और आपके कंप्यूटर में हो रही सभी प्रक्रियाओ को भी संभालता है। ऑपरेटिंग सिस्टम आपको एक ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस देता है, जिसकी मदत से आप कंप्यूटर को आसनीं से इस्तेमाल कर सकते है

एडिट कमांड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंEdit Command इस कमांड से DOS की editor window show होती है, इसे DOS का editor भी कहा जाता है। जिनकी मदद से पहले से बानी file फाइल में सुधार कर सकते है, और नई का file का निर्माण भी कर सकते है। इस example से आप C: drive की file को Edit command का उपयोग करके आप उसे open करके edit window में edit कर सकते है।

ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रोसेस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंOperating System (OS) एक ऐसा सॉफ़्ट्वेर होता है जो की एक इंटर्फ़ेस के तोर पर कार्य करता है कम्प्यूटर हार्ड्वेर कम्पोनेंट्स और यूज़र के बीच में। यूँ तो आप इसे एक माध्यम कह सकते हैं जिससे यूज़र और कम्प्यूटर के अलग अलग हिस्से एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम को सिस्टम सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम का कोड क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर एवंसाफ्टवेयर के बिच सेतु का कार्य करता है कम्पयुटर का अपने आप मे कोई अस्तित्व नही है । यङ केवल हार्डवेयर जैसे की-बोर्ड, मानिटर , सी.पी.

DOS कमांड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडॉस DOS :- वास्तव में एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कि कंप्यूटर हार्डवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच में इंटरफ़ेस का कार्य करता है। 2) बाह्य डॉस कमांड :- यह छोटी-छोटी प्रोग्रामों में स्टोर रहते हैं और यह प्रोग्राम फ्लॉपी डिस्क या हार्ड डिस्क में उपस्थित रहता है।

कमांड क्या है इन हिंदी?

इसे सुनेंरोकेंएक command line interpreter ऐसा program होता है जो की allow करता है Commands को enter करने के लिए और फिर उन commands को execute करना Operating System में. इसके दुसरे नाम है CLI, command language interpreter, console user interface, command processor, shell, command line shell, और एक command interpreter.