नागौर के कितने जिलों की सीमा लगती है?

नागौर के कितने जिलों की सीमा लगती है?

इसे सुनेंरोकेंनागौर जिला बीकानेर, चूरू, सीकर, जयपुर, अजमेर, पाली और जोधपुर 7 जिलों के बीच है।

नागौर का पुराना नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनागौर का एक नाम अहिछत्रपुर भी है जिसका उल्लेख महाभारत में है। महाभारत युद्ध में अहिछत्रपुर के राजाओं ने भी भाग लिया था।

नागौर जिले में कितने गांव आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनागौर जिला राजस्थान के ३३ जिलों में से १ है, नागौर अजमेर मण्डल के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय नागौर नगर में है, नागौर में पहले १० तहसीलें थी, बाद में २ और नयी तहसीलें बनी है जिनके नाम कुचामन और मुंडवा है, नागौर जिले में ११ ब्लॉक है और अब १६०७ गांव है।

12 जिले की सीमा कितने जिलों से लगती है?

इसे सुनेंरोकेंराजस्थान के 10 जिलों (धौलपुर, करौली, सवाई-माधोपुर, बारां, झालावाड़, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा) की सीमा मध्यप्रदेश के 10 जिलों(झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, निमच, अगरमालवा, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्यौपुर, मुरैना) की सीमा से लगती है।

नागौर के राजा का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंआज नागौर दुर्ग का जो वर्तमान स्वरूप दिखाई देता है वह राजाधिराज बख्तसिंह के समय का प्रतीत होता है। जिसमें कुछ संरचनाएं अत्यंत पुरानी ओर कुछ उसके बाद की है।

नागौर में क्या प्रसिद्ध है?

नागौर किला तर्कीन दरगाह इस दरगाह को ख्वाजा हमीदुद्दीन नागौरी की याद में बनाया गया था।

  • तर्कीन दरगाह दीपक महल
  • दीपक महल स्थल जैन मंदिर
  • स्थल जैन मंदिर अमर सिंह स्मारक
  • अमर सिंह स्मारक अकबरी महल
  • अकबरी महल पशुपति नाथ मंदिर
  • नागौर में कौन कौन से गांव आते हैं?

    इसे सुनेंरोकेंजिले में 1624 राजस्व सम्पदा (गांव) शामिल हैं, जिनमें से मेड़ता, डीडवाना, मकराना, परबतसर और कुचामन जिले के प्रमुख शहर हैं।

    नागौर जिले में सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

    इसे सुनेंरोकेंराजस्थान के नागौर जिले का बेरी गांव सबसे अमीर गांव माना जाता है. लगभग 10,000 आबादी वाले इस गांव में सभी धर्म के लोग रहते हैं. इस गांव में करीब 200 से ज्यादा लोग भारतीय सेना में देश की सेवा कर रहे हैं.

    नागौर जिला कब घोषित हुआ?

    इसे सुनेंरोकें1 अक्टूबर 2011 को लिया गया ।