अर्जित अवकाश का वेतन क्या है?

अर्जित अवकाश का वेतन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअवकाश नकदीकरणः क) कर्मचारी के खाते में 30 दिन से अधिक की अर्जित अवकाश और अधिकतम 30 दिनों के लिए, का नकदीकरण नौकरी की अवधि के दौरान अवकाश वेतन दर (मूल वेतन, विशेष वेतन, डीए का जोड़) पर दिया जा सकता है। अर्जित अवकाश के नकदीकऱण के प्रयोजन के लिए, कर्मचारी के खाते में कम– से–कम 60 दिन जमा होने चाहिए।

छुट्टी कितने प्रकार की होती है?

छुट्टियों और छुट्टी के दिनों के अलावा भारत में सभी व्यवसायों के कर्मचारी हर साल निर्धारित संख्या में छुट्टियों के हकदार होते हैं।…कंपनी में विभिन्न प्रकार की छुट्टी

  • विशेषाधिकार अवकाश (PL)
  • बीमारी की छुट्टी
  • छुट्टियां (Holidays)
  • विवाह अवकाश
  • शोक अवकाश
  • वेतन अवकाश की हानि
  • पितृत्व अवकाश (Paternity Leave)

मैटरनिटी लीव कब ले सकते है?

इसे सुनेंरोकेंमहिला चाहे तो डिलीवरी के 8 हफ्ते पहले से ही छुट्टी ले सकती है। पहले और दूसरे बच्चे के लिए 26 हफ्ते की मैटरनिटी लीव का प्रावधान है। तीसरे या उससे ज्यादा बच्चों के लिए 12 हफ्ते की छुट्टी का प्रावधान है। 3 महीने से कम उम्र के बच्चों को गोद लेने वाली या सरोगेट माताओं को भी 12 हफ्तों की छुट्टी दी जाएगी।

अवकाश यात्रा क्या है?

इसे सुनेंरोकें1. अवकाश यात्रा (LTC LEAVE) सुविधा का अभिप्राय- इस सुविधा के अन्तर्गत सरकारी सेवकों को अवकाश के दौरान भारत में स्थित किसी स्थान के भ्रमण हेतु जाने तथा वापस आने के सम्बन्ध में सरकारी सेवकों तथा उनके परिवार के सदस्यों द्वारा की गयौ यात्राओं के लिये कतिपय शर्तों के अधीन यात्रा व्यय की प्रतिपूर्ति अनुमान्य होगी।

पितृत्व अवकाश क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपितृत्व अवकाश 15 दिनों का होता है। जिसका फायदा पुरुष पूरी नौकरी के दौरान दो बार ले सकता है। मातृत्व एवं पितृत्व अवकाश में अंतर यह है कि पुरुषों को यह अवकाश मात्र 15 दिनों के लिए मिलता है, साथ ही उस समय का वेतन भी प्राप्त होता है।

अर्जित अवकाश को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअर्जित अवकाश MEANING IN ENGLISH – EXACT MATCHES Usage : The option of earned leave encashment offered to central government employees .

आकस्मिक अवकाश क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयदि कार्यालय के कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान होता है तो आकस्मिक अवकाश स्वीकृत करने वाला अधिकारी तथा लेने वाला कर्मचारी इसके लिए उत्तरदायी होगा। एक कैलेण्डर वर्ष में सामान्यतया 14 दिन का आकस्मिक अवकाश दिया जा सकता है। आकस्मिक अवकाश के साथ रविवार एवं अन्य छुट्टियों को सम्बद्ध किये जाने की स्वीकृति दी जा सकती है।

मेडिकल लीव कैसे ले?

इसे सुनेंरोकेंनए फरमान के तहत शिक्षकों को चिकित्सीय अवकाश लेने से पहले बीईओ के सामने उपस्थित होना होगा। भले ही शिक्षक की तबियत कितनी भी खराब क्यों न हो। अभी तक परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को चिकित्सीय अवकाश लेने से पहले बीआरसी पर फोन करके मेडिकल कोड लेना पड़ता था। उस कोड के आधार पर उनको चिकित्सीय अवकाश दे दिया जाता था

मातृत्व अवकाश कब ले सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमातृत्व अवकाश की अवधि · मातृत्व अवकाश का प्रावधान बच्चों की संख्या पर निर्भर नहीं है। · मातृत्व अवकाश की अवधि बढ़ाकर 26 हफ्ते की गई है। · छह हफ्ते की अवधि को आठ हफ्ते किया गया है। · दो या दो से अधिक बच्चे होने पर महिला को 12 हफ्ते का अवकाश मिलेगा, जिसका लाभ प्रसव की संभावित तिथि से छह हफ्ते पहले से ही उठाया जा सकता है।

मातृत्व अवकाश कब लिया जा सकता है?

इसे सुनेंरोकेंमातृत्व लाभ संशोधन विधेयक, 2016 के प्रावधान विधेयक में अवकाश का लाभ प्रसव की संभावित तारीख से आठ हफ्ते पहले लिया जा सकता है। 1961 के मूल कानून में यह अवधि छह हफ्ते की थी। अगर महिला के दो से अधिक बच्चे हैं तो उसे केवल 12 हफ्ते का ही अवकाश मिलेगा। इसका लाभ प्रसव की संभावित तारीख से छह हफ्ते पहले ही उठाया जा सकता है।

अवकाश यात्रा रियायत के संबंध में आयकर अधिनियम के क्या प्रावधान हैं?

इसे सुनेंरोकेंएलटीए लाभ अवकाश यात्रा रियायत या भत्ता आपकी वेतन संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आयकर अधिनियम 1961 के तहत एक महान बचत कर उपकरण भी है। एलटीए अपने मूल वेतन के अतिरिक्त है। आप केवल एलटीसी / एलटीए के लाभ का दावा कर सकते अगर आप एलटीए पात्रता है और यह अपने वेतन संरचना का एक हिस्सा है

दैनिक भत्ता क्या है?

इसे सुनेंरोकें2.7 “दैनिक भत्ता” वह भत्ता है जो नगरपालिका सीमाओं से परे किसी जगह पर मुख्यालय की ड्यूटी से अनुपस्थित रहने पर हर एक दिन के लिए दिया जाता है। इसका इरादा ऐसी अनुपस्थिति के दौरान रहने, खाने औऱ अन्य प्रकार के दैनिक खर्चों को कवर करना है। यह कर्मचारी के दौरे पर होने के अलावा किसी और काम के दौरान नहीं लिया जा सकता।