कविता में पुष्प किसका प्रतीक है?

कविता में पुष्प किसका प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: पुष्पों को अनंत तक खिले रहने के लिए कवि उन्हें अपने जीवन रूपी अमृत से सींचना चाहता है। प्रश्न : (घ) यहाँ पुष्प किसके प्रतीक हैं? कवि उन्हें किस रूप में देखना चाहता है? उत्तर: यहाँ पुष्प नवयुवको के प्रतीक हैं | कवि उन्हें आलस्यरहित, उत्साह से भरपूर तथा रचनात्मक कार्य करते हुए देखना चाहता है।

इस कविता में बरकत किसका प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकें(iii) दयालु व्यक्ति का

ध्वनि कविता में जीवन के प्रति कवि का क्या दृष्टिकोण है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: ‘ध्वनि’ कविता में कवि ने जीवन के प्रति आशावाद को अपनाया है। कवि मनुष्य को कठिनाईयों का सामना करने तथा निराशा न होने की प्रेरणा देता है। वह हर ओर वसंत की तरह हरियाली, सौंदर्य, सुख, आनन्द की अनुभूति चाहता है। हम भी कवि के आशावादी दृष्टिकोण से सहमत हैं।

कविता से जीवन के प्रति कवि के किस हस्ती कौन का ज्ञान होता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. ‘ध्वनि’ कविता से कवि का जीवन के प्रति आशावादी एवं उत्साहित दृष्टिकण प्रकट होता है। इस कविता के माध्यम से कवि ने जीवन के प्रति आशावादी दृष्टिकोण को प्रस्तुत किया है। कवि का मानना है कि हमें अपने जीवन के प्रति सदैव ही आशावादी बने रहना चाहिए और विपरीत परिस्थितियों में भी निराश नहीं होना चाहिए।

पुष्प बनवारी से क्या कह रहा है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: पुष्प वनमाली से कहता है कि वह उसे तोड़कर उस पथ पर फेंक दे जिस पर चलकर वीर पुरुष देश पर बलिदान होने जाते हैं। प्रश्न 6.

कवि को पुष्प कैसे दिखाई देते हैं class 8?

पुष्प-पुष्य से तंद्रालस लालसा खींच लूँगा मैं. द्वार दिखा दूँगा फिर उनको। अभी न होगा मेरा अंत। कवि को पुष्प कैसे दिखाई पड़ते हैं?…

  • वह उन्हें अपना स्पर्श देना चाहता है।
  • उन्हें अनंत तक खिलाना चाहता है।
  • वह उन्हें अपने जीवन के अमृत रस से सींचना चाहता है।
  • वह उन्हें गुलदस्ते में सजाकर सुंदर बनाना चाहता है।

यहाँ घर किसका प्रतीक है * 1 Point क निवास स्थान का ख विपत्तियों का ग विषय वासनाओं का घ संसार का?

इसे सुनेंरोकेंयहां ‘घर’ से अभिप्राय पहचान (identity) से है। हम जिस समाज में रहते है,उसमें हमारी पहचान अपने धर्म,जाति,धन, मान,पद,प्रतिष्ठा आदि से होती है। कबीरदास इसी पहचान को जलाने की बात करते है और कहते है कि इतना साहस जिसके भी भीतर हो वो उनके साथ हो जाये।

ध्वनि कववता के आधार पर बताए कक कवव िे ऐसा क्यों कहा कक उसका अंत अभ़ी िह ं होगा?

इसे सुनेंरोकेंकवि को ऐसा विश्वास क्यों है कि उसका अंत अभी नहीं होगा? Answer : कवि के अंदर जीवन जीने की उत्साह, प्रेरणा और ऊर्जा बची है। वह युवा पीढ़ी को आलस्य कि दशा से उबारना चाहते हैं।

ध्वनि कविता में कवि युवाओं को क्या संदेश देता है?

इसे सुनेंरोकेंइस कविता से हमें क्या संदेश मिलता है? इस कविता से हमें यह संदेश मिलता है कि जिस प्रकार वसंत ऋतु के आगमन से सारी सृष्टि खिलकर मनमोहक बन जाती है उसी प्रकार हमें भी अपने श्रेष्ठ कार्यो से समाज, राष्ट्र व विश्व की आभामय बनाना चाहिए। एस कार्य करने चाहिए कि सभी हमारा यशगान करें।

कलियाँ किसका प्रतीक हैं नवयुवकों का b फूलों का C वसंत का d प्रातः काल का?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: वन कवि के जीवन रूपी उपवन का और निद्रित कलियाँ-आलस्य में डूबे हुए नवयुवकों का प्रतीक है।

अभी अभी कवि के जीवन में क्या आया है?

इसे सुनेंरोकेंकवि मानते हैं कि अभी उनका अंत नहीं होगा। अभी-अभी उनके जीवन रूपी वन में वसंत रूपी यौवन आया है। कवि प्रकृति का वर्णन करते हुए कहते हैं कि चारों ओर वृक्ष हरे-भरे हैं,पौधों पर कलियाँ खिली हैं जो अभी तक सो रही हैं।