सबसे जहरीली मछली कौन सी है?

सबसे जहरीली मछली कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंस्टोन फिश नामक यह मछली ज्यादातर मकर रेखा के आसपास समुंद्र मे पाई जाती है। स्टोन फिश पत्थर की तरह दिखती है। यही कारण है कि इस मछली को ज्यादातर लोग पहचान नहीं पाते और इसका शिकार हो जाते हैं। अगर गलती से भी इस मछली पर किसी का पैर पड़ जाए तो ये अपने ऊपर पड़ने वाले वजन की मात्रा में जहर निकालती है।

एक मछली कितने बच्चे पैदा करती है?

इसे सुनेंरोकेंहमने इन्हे एक बडे टब मे पाला हुआ है वे लगभग वर्ष मे दो बार बच्चे देती हैं। ये छोटी छोटी मछलियां होती है। बच्चे राई के दाने जितने पैदा होते हैं, एकबार मे करीब 20 से 30। अधिकतम दो इंच तक बढते हैं।

सालमन मछली का दूसरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस परिवार की कई अन्य मछलियों को ट्राउट कहा जाता है; दोनों के बीच अक्सर यह अंतर बताया जाता है कि सैल्मन विस्थापित होती रहती हैं और ट्राउट निवासी होती हैं, एक धारण जो सैल्मो जीनस के लिए सच है।

शल्क का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंशल्क (scale) ऐसे छोटे और (साधारणतः​ सख़्त) खंड को कहते हैं जो उसके शरीर की त्वचा से बाहर उगा हुआ हो और अंदर के शरीर व त्वचा को वातावरण, शिकार या अन्य हानि से सुरक्षित रखे। सांप और मछली जैसे प्राणियों में शल्क का ढकाव उनके भीतरी नाज़ुक शरीर की रक्षा करता है।

शल्क संस्कृति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह काल आखेटक एवं खाद्य-संग्रहण काल के रूप में भी जाना जाता है। अभी तक भारत में पुरा पाषाणकालीन मनुष्य के अवशेष कहीं से भी नहीं मिल पाये हैं, जो कुछ भी अवशेष के रूप में मिला है, वह है उस समय प्रयोग में लाये जाने वाले पत्थर के उपकरण। प्राप्त उपकरणों के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ये लगभग 2,50,000 ई. पू.

मछली का सिर खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंमछली के सिर में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर रूप से मौजूद होता है. रिसर्च के मुताबिक, ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से अल्जाइमर (Alzheimer disease and stroke) और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. इसके अलावा यह डिप्रेशन और एंजायटी को भी कम करने की क्षमता रखता है. ऐसे में मछली के सिर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

सबसे तेज चलने वाली मछली कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें8- सेलफिश मछली दुनिया की सबसे तेज मछली है। ये 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तैर सकती है।

एक साधारण मछली कितने अंडे देती है?

इसे सुनेंरोकेंयह मछली अपने शरीर के प्रति किलो भार के अनुसार 2.0-2.5 लाख अंडे देती है।

साधारण मछली एक बार में कितने अंडे देती है?

इसे सुनेंरोकेंमादा सनफिश की लंबाई यूं तो औसतन 4 फीट होती है, लेकिन यह 30 करोड़ तक अंडे एक बार में देती है। तुम्हें यह जानकर और आश्चर्य होगा कि जब अंडे से बच्चे निकलते हैं तो वे इतने छोटे होते हैं कि 60 करोड़ गुना तक बड़े हो सकते हैं। इन मछली की उम्र औसतन 10 साल तक की होती है।

सालमन फिश को हिंदी में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसालमन एक प्रकार की मछली है, जो ताजे पानी के साथ-साथ खारे पानी में भी रह सकती है। सालमन रंग का एक प्रकार भी है, जो गुलाबी-नारंगी से लेकर हल्के गुलाबी रंगों की श्रेणी में आता है। इस मछली का रंग भी कुछ ऐसा होता है, इसलिए इसका नाम सालमन रखा गया है।