वनों का संरक्षण कैसे करें?

वनों का संरक्षण कैसे करें?

  1. पुनवनरोपण एवं वनरोपण द्वारा इस तरीके को अपना कर हम वन संरक्षण कर सकते है-
  2. वृक्षों की नियमन एवं नियोजित कटाई करके
  3. जंगल की आग को नियंत्रित करके
  4. वृक्षों के संरक्षण द्वारा
  5. लकड़ी से बनी वस्तुओं का कम मात्र में उपयोग करके
  6. अन्त्येष्टि क्रिया में उपयोग न करके
  7. पर्यटन के माध्यम से जागरूकता फैलाकर
  8. सरकार द्वारा एक्शन लेकर

मृदा संरक्षण क्यों आवश्यक है इसके चार कारण लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंमिट्टी संरक्षण का तात्पर्य इसकी उत्पादकता व उर्वरा को बढ़ाना व इसे बनाए रखने से है। भू-संरक्षण के बिना भूमि के ऊपरी परत का वृहद हृास हो रहा है। वहीं मृदा नमी की सुरक्षा करना एवं हानियों को रोकने के लिए जुताई, गुड़ाई का विकसित ढंग अपनाने चाहिए। इसके अलावा फसलोत्पादन की विकसित पद्धतियों का उपयोग करना चाहिए।

हमें पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंफूलों का रस चूसने वाले कीट पतंगें नहीं होंगे तो परागण में समस्या होगी जिससे प्राकृतिक रूप से जंगलों में पेड़ नहीं पनपेंगे। वृक्षों की कमी के कारण पहाड़ों में मिट्टी खिसकने की समस्या में भारी वृद्धि होगी एवं जरा-सी बरसात भी व्यापक विनाश का कारण बन जाएगी।

मृदा अपरदन को रोकने और कम करने के कौन कौन से तरीके हैं?

उपरोक्त विधियों का विवरण नीचे दिया गया है:

  • वन संरक्षण वनों के वृक्षों की अंधाधुंध कटाई मृदा अपरदन का प्रमुख कारण है।
  • वृक्षारोपण
  • बाढ़ नियंत्रण
  • नियोजित चराई
  • बंध बनाना
  • सीढ़ीदार खेत बनाना
  • समोच्चरेखीय जुताई (कण्टूर जुताई)
  • कृषि की पट्टीदार विधि अपनाना

मृदा अपरदन क्या है विस्तार से समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंमृदा अपरदन प्राकृतिक रूप से घटित होने वाली एक भौतिक प्रक्रिया है जिसमें मुख्यत: जल एवं वायु जैसे प्राकृतिक भौतिक बलों द्वारा भूमि की ऊपरी मृदा के कणों को अलग कर बहा ले जाना सम्मिलित है।

वनों का संरक्षण पर्यावरण विकास में कैसे सहायक है?

इसे सुनेंरोकेंवे ग्रह की जलवायु को बनाए रखने में मदद करते हैं, वातावरण को शुद्ध करते हैं, वाटरशेड की रक्षा करते हैं। वन पृथ्वी पर जैव विविधता को बनाए रखता है और इस प्रकार वन ग्रह पर एक स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

कितने प्रतिशत वन संतुलित पर्यावरण के लिए आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय वन नीति के अनुसार देश के 33.3 प्रतिशत भू-भाग पर वन होने चाहिए, लेकिन चिंता की बात है कि देश के केवल 19.5 प्रतिशत भाग पर ही वन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बात करें तो हमारे यहां केवल 6.75 प्रतिशत भाग पर ही वन बचे हैं। वनों के महत्व को देखते हुए पौधारोपण समय की मांग है।

पर्यावरण संरक्षण में मानव की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंवृक्ष मनुष्य परिवार के ही अंग हैं,वे हमें प्राण वायु प्रदान करके जीवित रखते हैं. वे हमारे लिए इतने अधिक उपयोगी हैं. अतः हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का प्रयत्न करना चाहिए. आज सभी लोगों का यह प्रयास होना चाहिए कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाएं।

पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए क्या योगदान दे सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकचरे को फैलने से रोकें और दूसरों को भी इसे रोकने के लिए प्रोत्साहित करें। रासायनिक उर्वरकों और किटनाशकों के उपयोग से बचे और जैविक पदार्थों का उपयोग करें। वाहनों से निकलने वाले घुएं को कम करे, ये हमारे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुचाते है। जंगलों को बचाएं और पेड़ लगाएं क्योंकि ये पर्यावरण के लिए फेफड़ों जैसा काम करते है।