कौन सी नदी उल्टी दिशा में बहती है?

कौन सी नदी उल्टी दिशा में बहती है?

इसे सुनेंरोकेंविपरीत दिशा में बहने वाली उस नदी का नाम है नर्मदा। इस नदी का एक अन्य नाम रेवा भी है। गंगा सहित अन्य नदियां जहां पश्चिम से पूर्व की ओर बहते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं, वहीं नर्मदा नदी बंगाल की खाड़ी की बजाय अरब सागर में जाकर मिलती है।

दक्षिण की ओर बहने वाली नदी कौन सी है?

मध्यप्रदेश में दक्षिण की ओर बहने वाली नदी कौनसी हैं?

1) सोन
2) बेनगंगा
3) नर्मदा
4) केन
5) NULL

पश्चिम की ओर बहने वाली नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में पश्चिम की ओर बहने वाली नदियां (West Flowing Rivers of India in Hindi) दो प्रमुख नर्मदा और ताप्ती हैं। इन नदियों की खास बात यह है कि ये कोई घाटी नहीं बनातीं बल्कि रेखीय दरारों, भ्रंश घाटियों, गर्तों आदि भ्रंशों से होकर बहती हैं।

उत्तरी गोलार्ध में पवनों की दिशा क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तरी गोलार्ध में ये हवाएँ उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम की ओर बहती हैं। वहीं दक्षिणी गोलार्ध में इनकी दिशा दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम की ओर होती है।

उल्टी नदी कौन सी भर्ती है?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा और ताप्ती नदियाँ उल्टी अर्थात पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर बहती हैं और अरब सागर में विलीन हो जाती हैं । नर्मदा नदी उल्टी बहती है।

नर्मदा नदी उल्टी दिशा में क्यों बहती है?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा नदी का उल्टा बहने का भौगोलिक कारण रिफ्ट वैली है. रिफ्ट वैली की ढाल विपरीत दिशा में है. इस कारण यह नदी पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है और इसका मिलान अरब सागर में होता है.

कौन सी नदी पूर्व की ओर बहती है?

इसे सुनेंरोकेंगोदावरी, कृष्णा, कावेरी, महानदी, आदि पूर्व की ओर बहने वाली प्रमुख नदियाँ हैं और नर्मदा, ताप्ती पश्चिम की बहने वाली प्रमुख नदियाँ है।

नर्मदा और ताप्ती के अलावा कौन सी नदी पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है?

इसे सुनेंरोकेंयह भारत की उन मुख्य नदियों में है जो पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती हैं, अन्य दो हैं – नर्मदा नदी और माही नदी। यह नदी पूर्व से पश्चिम की ओर लगभग 740 किलोमीटर की दूरी तक बहती है और खम्बात की खाड़ी में जाकर मिलती है। सूरत बन्दरगाह इसी नदी के मुहाने पर स्थित है।

भारत के पूर्व में कौन सी नदी है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तरी भारत में सिंधु, मध्य भारत में गंगा, उत्तर-पूर्व भारत में ब्रह्मपुत्र नदी प्रणाली है। प्रायद्वीपीय भारत में नर्मदा कावेरी महानदी आदी नदियाँ विस्तृत नदी प्रणाली का निर्माण करती हैं।

पवन कैसे चलती है?

इसे सुनेंरोकेंपवन कई कारणों से अपनी दिशा में परिवर्तन करती हुई चलती हैं. ये कारण हैं- दाब प्रवणता बल, कॉरिऑलिस प्रभाव (Coriolis effect), अभिकेंद्रीय त्वरण और भू-घर्षण. कॉरिऑलिस प्रभाव (Coriolis effect)- पृथ्वी के घूर्णन के कारण पवनें अपनी मूल दिशा में विक्षेपित हो जाती हैं. इसे कॉरिऑलिस बल कहते हैं.

पवन कितने प्रकार के होते हैं?

पवन के प्रकार (Types of Winds)

  • व्यापारिक पवन (Trade Winds)
  • पश्चिमी या पछुआ पवन (Westerlies)
  • ध्रुवीय पवन (Polar Wind)
  • सामयिक पवन (Seasonal Wind)
  • मानसूनी पवन (Monsoon Wind)

नर्मदा नदी कहाँ से कहाँ तक जाती है?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा, मध्य भारत के मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में बहने वाली एक प्रमुख नदी है। मैकल पर्वत के अमरकण्टक शिखर से नर्मदा नदी की उत्पत्ति हुई है। इसकी लम्बाई प्रायः 1312 किलोमीटर है। यह नदी पश्चिम की तरफ जाकर खम्बात की खाड़ी में गिरती है।