समूह क्या है इसकी विशेषता बताइये?

समूह क्या है इसकी विशेषता बताइये?

इसे सुनेंरोकेंसमूह की विशेषताएँ एक से अधिक सदस्य सदस्यों की बहुलता : कोई भी व्यक्ति चाहे वह कितना ही महान क्यों न हों, समूह नही बनाता। समूह के लिए कम से कम दो व्यक्ति होने चाहिए। अधिकतम सदस्यों की संख्या वहाँ तक सीमित है जहाँ तक सदस्यों के बीच में किसी न किसी तरह की अन्त:क्रिया सम्भव हो।

समूह के कितने प्रकार हैं?

अनुक्रम

  1. 1 प्राथमिक समूह 1.1 प्राथमिक समूह की विशेषताएँ
  2. 2 द्वितीयक समूह 2.1 द्वितीयक समूह की परिभाषाएँ 2.2 द्वितीयक समूह की विशेषताएँ
  3. 3 सन्दर्भ समूह
  4. 4 सन्द
  5. 5 र्भ

समूह चर्चा के महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसमूह चर्चा का महत्व जैसा कि कहा जाता है कि, पहली छाप सबसे अच्छी छाप है। जिस तरह से आप अपने साथियों, प्रमुखों के साथ पेशेवर संवाद करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्राहकों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उन सेवाओं की गुणवत्ता पर एक ऐड-ऑन है जो आपकी कंपनी आम जनता को प्रदान करती है।

समूह कार्य से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसमूहकार्य एक व्यवस्थित एवं सक्रिय शिक्षण विधा है जो छात्रों के छोटे समूहों को मिलकर एक आम लक्ष्य की प्राप्ति के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है। ये छोटे समूह नियोजित गतिविधियों के माध्यम से अधिक सक्रिय और अधिक प्रभावी सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं।

सामूहिक कार्य से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसामूहिक कार्य (Group work) स्वैच्छिक रूप से जुड़े हुए विद्यार्थियों का समूह होता है जो सहकारी अधिगम ((को-आपरेटिव लर्निंग) से परस्पर लाभान्वित होते हैं। सामूहिक कार्य से पूरे समूह का जो ऑउटपुट मिलता है वह सभी विद्यार्थियों के अपने-अपने अकेले के ऑउटपुट के योग उस ऑउटपुट से अधिक होता है।

एक सामाजिक समूह क्या है इसकी विशेषताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक समूह की विशेषताएं अथवा पकृति (samajik samuh ki visheshta) सामाजिक समूह के सभी सदस्यों के हित प्राय: समान होते हैं। सामान्य हित होने से समूह का स्थायित्व बढ़ता हैं। एक सामाजिक समूह व्यक्तियों का संग्रहण होता है अर्थात् एक व्यक्ति समूह का निर्माण नहीं कर सकता।

एक सामाजिक समूह की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक समूह की विशेषताएं | Social Group Characteristics. 1. समूह व्यक्तियों का संग्रह है- सामाजिक समूह का निर्माण उन व्यक्तियों के द्वारा होता है जो किसी न किसी आधार पर स्वयं को एक दूसरे से संबंधित मानते हैं। इस दृष्टिकोण से समूह को एक मूर्त संगठन कहा जा सकता है।

बच्चों के समूह को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: Chhatron ke samooh ko chhatra samooh athva kaksha kehte hain.

द्वितीयक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रथामिक समूह के विपरीत विशेषताओं वाले समूह को द्वितीयक समूह कहा जाता हैं। द्वितीयक समूह ऐसे समूह है जिनमें घनिष्ठता का पूरा अभाव रहता है और आमतौर पर अधिकतर अन्य प्राथमिक विशेषताओं का भी अभाव होता हैं। किंग्सले डेविस की मान्यता है कि द्वितीयक समूह वे समूह है जो करीब-करीब सभी बातों मे प्राथमिक समूहों के विपरीत होते हैं।

समूह चर्चा कितने लोगों में संभव है?

इसे सुनेंरोकेंसंबंध परिवार में हो सकता है, पड़ोसियों में हो सकता है, एक साथ काम करने वाले लोगों में हो सकता है और इस संबंध का आधार होता है आपसी जुड़ाव। जब जुड़ाव को समूह कहा जाता है। समूह के लोगों का आपस में संचार अथवा जुड़ाव होना आवश्यक है।

सामूहिक चर्चा के क्या परिणाम होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसामूहिक चर्चा के अंतर्गत छात्रों की स्वतः पठन-पाठन को बढ़ावा देने हेतु समस्याओं पर ग्रुप वार्तालाप हेतु अवसर दिया जाता है, इससे छात्र स्वतः सीख एवं समस्याओं का निस्तारण का कार्य सुगमता से ग्रहण करते हैं। इसमें छात्रों का ग्रुप समय-समय पर परिवर्तित किया जाता है।