जेनेटिक कोड क्या हैइसके प्रमुख लक्षण लिखिए?

जेनेटिक कोड क्या हैइसके प्रमुख लक्षण लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंजेनेटिक कोड (Genetic code)-m-RNA में उपस्थित तीन न्यूक्लियोटाइडों के अनुक्रम को जो प्रोटीन अणुओं को कोड करते हैं, आनुवंशिक कोड कहते हैं। 1. ट्रिपलेट कोड-प्रत्येक आनुवंशिक कोड तीन नाइट्रोजीनस क्षारकों के समूह का बना होता है अतः प्रत्येक अमीनो अम्ल के लिए क्षार समूह का बना एक कोड आवश्यक होता है।

आनुवांशिक कोड क्या है इसकी दो विशेषताएं लिखिये?

इसे सुनेंरोकेंआनुवंशिक कोड (Genetic Code) डीएनए और बाद में ट्रांसक्रिप्शन द्वारा बने mRNA पर नाइट्रोजन क्षार का विशिष्ट अनुक्रम (Sequence) है, जिनका अनुवाद प्रोटीन के संश्लेषण के लिए एमीनो अम्ल के रूप में किया जाता है। एक एमिनो अम्ल निर्दिष्ट करने वाले तीन नाइट्रोजन क्षारों के समूह को कोडन, कोड या प्रकुट (Codon) कहा जाता है।

जीन परिवर्तन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंजब किसी जीन के डीएनए में कोई स्थाई परिवर्तन होता है तो उसे म्यूटेशन याउत्परिवर्तन कहा जाता है। यह कोशिकाओं के विभाजन के समय किसी दोष के कारण पैदा हो सकता है या फिर पराबैंगनी विकिरण की वजह से या रासायनिक तत्व या वायरस से भी हो सकता है।

जेनेटिक कोड क्या है इसकी खोज के बारे में क्या जानते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसन 1950 में निरेनबर्ग ने सर्वप्रथम जेनेटिक कोड के ट्रिपलेप की खोज की। इन्होने एक ऐसे RNA का संश्लेषण किया जिसमे ‘U’ बेस था। इसे इन्होने पोलियूरेसिल कहा। जब इन्होने इसको ऐसे संवर्धन माध्यम में रखा, जिसमे प्रोटीन संश्लेषण के लिए आवश्यक अवयव थे, तब इनसे प्रोटीन अवयव प्राप्त हुए।

अनुवांशिक कूट क्या है इसकी चार विशेषताएं बताइए?

इसे सुनेंरोकें1. अनुवांशिक कूट हमेशा ट्रिपलेट होता है यानी तीन नाइट्रोजन बेस के समूह में रहता है। 2. 20 अमीनों अम्ल के लिए 64 कूट होते है यानि एक अमीनों अम्ल के लिए एक से अधिक कूट होते है।

अनुवांशिक कूट क्या है इसकी तीन विशेषताओं का वर्णन कीजिए?

अनुवांशिक कूट क्या है इसकी मुख्य विशेषताएं का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंअनुवांशिक कूट (genetic code) से आशय उन नियमों से है जिनका उपयोग करके जीवित कोशिकाएँ आनुवांशिक पदार्थ (डीएनए, या न्युक्लिओटाइड त्रिक का mRNA अनुक्रम, या कोडॉन) में कूटबद्ध सूचना को प्रोटीनों में स्थानान्तरित करतीं हैं। कूट का यह स्थानान्तरण (ट्रान्सलेशन) , राइबोसोम द्वारा किया जाता है।