हाइड्रोमीटर का कार्य क्या है?

हाइड्रोमीटर का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक हाइड्रोमीटर एक उपकरण है जिसका उपयोग विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह आर्किमिडीज सिद्धांत पर आधारित है कि एक ठोस शरीर एक तरल के भीतर अपना वजन विस्थापित करता है जिसमें यह तैरता है।

बैटरी में आवेशन के समय हाइड्रोमीटर का क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंहाइड्रोमीटर परीक्षण आमतौर पर बैटरी की स्थिति का परीक्षण करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह इलेक्ट्रोलाइट के घनत्व को मापने के द्वारा किया जा सकता है, जो इलेक्ट्रोलाइट के विशिष्ट गुरुत्व को मापकर पूरा किया जाता है। सल्फ्यूरिक एसिड की सांद्रता जितनी अधिक होगी, इलेक्ट्रोलाइट उतना ही सघन होगा।

हाइड्रोमीटर और हाइड्रोमीटर में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंमुख्य अंतर – हाइड्रोमीटर बनाम हाइग्रोमीटर Hygrometers और hydrometers दोनों ही मापने वाले उपकरण हैं। हाइड्रोमीटर और हाइग्रोमीटर के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक हाइड्रोमीटर एक तरल के विशिष्ट गुरुत्व (और इसलिए, घनत्व) को मापता है जहाँ तक एक आर्द्रतामापी वातावरण में आर्द्रता को मापता है.

मैनोमीटर से क्या नापते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदाब मापने वाले उपकरणों को दाबमापी या (pressure gauges) या वैक्यूम गेज कहते हैं। उदाहरण के लिए, मैनोमीटर एक दाबमापी उपकरण है जो दाब मापने के लिए तथा दाब का मान दर्शाने के लिए द्रव के एक स्तम्भ की ऊँचाई का उपयोग करता है।

विद्युत परिपथ में बैटरी का उपयोग क्यों किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबैटरी आवेशक के विद्युत परिपथ में अन्य बातों के अलावा एक एसी से डीसी करने वाला दिष्टकारी (रेक्टिफायर) तथा बैटरी में जाने वाली धारा को उचित मान पर बनाये रखने वाला धारा नियंत्रक होता है। बैटरी चार्जर भिन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं।

घनत्व मापने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी तरल पदार्थ के आपेक्षिक घनत्व को मापने के लिए जिस उपकरण का उपयोग किया जाता है, उसे हाइड्रोमीटर कहते हैं।

* दाब ज्ञात करने के लिए हमें क्या चाहिए?*?

इसे सुनेंरोकेंपरिभाषा : किसी सतह के प्रति इकाई क्षेत्रफल पर लगने वाला लम्बवत् बल दाब कहलाता है। दाब एक अदिश राशि है इसका SI मात्रक पास्कल अथवा न्यूटन/मीटर2 है। स्पष्ट है कि, किसी सतह पर पड़ने वाला दाब उस सतह पर आरोपित लम्बवत् बल के अनुक्रमानुपाती तथा सतह के क्षेत्रफल के व्युत्क्रमानुपाती होता है। विमीय सूत्र [M L−1 T−2] होता है.