कार्ड बोर्ड कैसे बनाएं?

कार्ड बोर्ड कैसे बनाएं?

इसे सुनेंरोकेंदो व्हील्स में से एक स्क्युअर या लकड़ी डालें: अपने बॉक्स कटर की मदद से एक व्हील पर एक छोटा छेद बनाएँ। जैसे ही आप एक छेद बना लें, फिर उसमें ग्लू भरें और उसके अंदर से एक स्टिक डालें। इसी स्टेप को 1 और दूसरे व्हील के लिए भी रिपीट करें। स्टिक को व्हील में अंदर डालने के लिए, लकड़ी के सिरे को काटें।

आप कार्डबोर्ड से कागज कैसे बनाते हैं?

कागज की एक शीट के एक तरफ अपना गोंद फैलाएं, फिर कागज की दूसरी शीट को संरेखित करें और उन्हें एक साथ चिपका दें । कोनों और किनारों को यथासंभव बारीकी से संरेखित करना चाहिए। यह आपके कार्डबोर्ड की नींव बनाएगा। शीट्स को एक साथ मजबूती से दबाएं।

कार्डबोर्ड के क्या उपयोग हैं?

जब हम कार्डबोर्ड के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर नालीदार गत्ते के बक्से के बारे में सोचते हैं जिनका उपयोग माल को पैकेज या शिप करने के लिए किया जाता है। हालाँकि, बॉक्सबोर्ड के रूप में कार्डबोर्ड का उपयोग अनाज के बक्से, कागज़ के तौलिये और टॉयलेट पेपर रोल, टिशू बॉक्स और दूध या जूस के डिब्बों को बनाने के लिए भी किया जाता है।

गत्ते का डिब्बा कैसे बनाएं?

इसे सुनेंरोकेंफ्लैट शीट को गर्म फ्लूटेड रोल से गुजारें, जिससे इसकी एक परत कॉरगेटेड यानि जिग-ज़ैग हो जाती है. अब आप दो फ्लैट शीट के बीच में इस कॉरगेटेड शीट को लगायें, इसे चिपकाने के लिए आप गोंद एवं चिपकाने वाली मशीन का उपयोग करें. चिपकाने वाली मशीन पर कॉरुगेटेड साइड पर गोंद लगायें, इससे यह चिपक भी जाएगी और साथ ही रोल भी हो जाती है.

आज का गत्ते का रेट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहिमाचल प्रदेश गत्ता उद्योग संघ ने गत्ते के दाम 15 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। पहले जो डिब्बा 40 रुपए में मिलता था वह अब 45 रुपए में मिलेगा।

गत्ते की सहायता से हम क्या बना सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआप स्वयं भी एक कैलाइडोस्कोप बना सकते हैं। कैलाइडोस्कोप बनाने के लिए दर्पण की लगभग 15 cm लम्बी, 4 cm चौड़ी तीन आयताकार पट्टियाँ लीजिए। इन्हें चित्र 16.12a) में दर्शाए अनुसार एक प्रिज्म की आकृति में जोडिए। इन्हें गत्ते या मोटे चार्ट पेपर की बनी एक बेलनाकार ट्यूब में दृढ़ता से लगाइए।

पेपर की क्या रेट है?

इसे सुनेंरोकेंपिछले वर्ष भी पेपर मिल्स की ओर से प्रति किलो छह रुपए रेट बढ़ा दिए गए थे। इससे 21 रुपए में मिलने वाला पेपर 27 रुपए किलो हो गया था। अब 4 रुपए और बढ़ने से गत्ता यूनिटों की परेशानी ज्यादा बढ़ गई है।

पुराने गत्ते का क्या रेट है?

गट्टा क्या रेट है?

इसे सुनेंरोकेंनोटबंदी, जीएसटी और पैटकोक पर प्रतिबंध के बाद अब जिले के गत्ता उद्योग को पेपर मिल्स ने झटका दिया है। इसने पेपर के रेट चार रुपए किलो बढ़ा दिए हैं। अब 27 की जगह 31 रुपए किलो पेपर हो गया है।